Corona Virus: कोरोना से ठीक हुए मरीजों में बढ़ रहा है इन बीमारियों का खतरा, रखें ध्यान

Corona Virus: कोरोना से ठीक हुए मरीजों में बढ़ रहा है इन बीमारियों का खतरा, रखें ध्यान

नई दिल्ली।देश में अब कोरोना का कहर थमने लगा है। पहले के मुकाबले अब कोरोना केसों में भी कमी आने लगी है लेकिन इन सब के बीच भी कोरोना से ठीक हुए लोगों की चिंता बढ़ती दिखाई दे रही है। दरअसल कोरोना से ठीक हुए मरीजों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कोविड से ठीक होने के बाद भी लोगों को लंबे समय तक कई तरह की बीमारियों से लड़ना पड़ रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक कोरोना से ठीक हुए मरीज डायबिटीज और थायरॉयड जैसी बीमारियों से ग्रस्त हो रहे है। इतना ही नहीं यह बीमारियां उनके शरीर में लंबे समय तक प्रभाव डाल रही है, साथ ही उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी घटा रही है।

डायबिटीज का बढ़ रहा है खतरा
कोरोना से ठीक होने के बाद लोग डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं। इतना ही नहीं कोरोना से ठीक हुए मरीजों में कई बार तो शुगर का लेवल इतना बढ़ जाता है कि उसे कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो जाता है।

थायरॉइड हार्मोन का खतरा
जो भी मरीज कोरोना से ठीक हुए है उनका थायरॉइड हार्मोन बढ़ा हुआ पाया जा रहा है, जिससे उन्हें थायरॉइड जैसे समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अधिकतर लोगों में थायरॉयड की अलग-अलग समस्याओं को अनुभव किया जा रहा है। कुछ मरीजों में सबस्यूट थायरॉयडिटिस के लक्षण देखे गए हैं तो वहीं कुछ में वायरल थायरॉयडिटिस। डॉक्टर्स का कहना है कि इस तरह थायरॉइड हार्मोन में मरीज को बुखार, गले या गर्दन में दर्द का अनुभव होता है। वहीं इस तरह की स्थिति में मरीजों को तत्काल इलाज की जरूर होती है।

इस तरह से रखें ध्यान
कोरोना से ठीक हुए मरीजों को अपने ब्लड प्रेशर पर नजर रखना चाहिए ब्लड प्रेशर लगातार कम होने या बढ़ने पर तुरंत डॉक्टरों की सलहा लेनी चाहिए। साथ ही किसी भी तरह के डायबिटीज या थायरॉइड के लक्षण दिखने पर तुरंत इलाज करवाना चाहिए

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password