कोरोना वायरस: छत्तीसगढ़ के 21 जिलों में टीकाकरण के लिए पूर्वाभ्यास

रायपुर, आठ जनवरी (भाषा) छत्तीसगढ़ के 21 जिलों में कोरोना वायरस से निपटने के लिए टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया है।

राज्य में स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी डॉक्टर अमर सिंह ठाकुर ने शुक्रवार को बताया कि राज्य में पिछले दो दिनों के दौरान 21 जिलों में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को राज्य के बालोद, बलोदाबाजार, बेमेतरा, धमतरी, गरियाबंद, जांजगीर चांपा, कवर्धा, कोरबा महासमुंद, मुंगेली और रायगढ़ में तथा बृहस्पतिवार को बलरामपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, जशपुर, कांकेर, कोंडागांव, कोरिया, नारायणपुर, सुकमा और सुरजपुर में पूर्वाभ्यास किया गया।

उन्होंने बताया कि टीकाकरण के पूर्वाभ्यास के लिए 21 जिलों में दो केंद्र स्थापित किए गए। जहां स्वास्थ्य कर्मियों समेत 25 लोगों का टीकाकरण किया गया।

ठाकुर ने बताया कि केंद्रों की क्षमता को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया तथा इस दौरान सामाजिक दूरी का पालन किया गया।

अधिकारी ने बताया कि पूर्वाभ्यास में शामिल लोगों का टीकाकरण करने के बाद उन्हें आधे घंटे के लिए अवलोकन कक्ष में रखा गया।

उन्होंने बताया कि अभी तक मिली जानकारी के अनुसार टीकाकरण का पूर्वाभ्यास सफल रहा है। हांलाकि इस संबंध में अधिक जानकारी ली जा रही है।

ठाकुर ने बताया कि पूर्वाभ्यास के दौरान टीका जिले में प्राप्त करना, कोल्डचेन बिंदुओं को टीके भेजना, टीकाकरण सत्र स्थल में पर्यवेक्षक नियुक्त करना, टीकाकर्मी दल द्वारा को-विन का उपयोग कर लाभार्थियों का टीकाकरण की स्थिति दर्ज करना आदि कार्यों की भी जांच की गई।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि टीकाकरण पूर्वाभ्यास की समीक्षा जिला कार्य बल द्वारा की गई है। इसकी रिपोर्ट नौ जनवरी को भेजी जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि पिछले सप्ताह राज्य के रायपुर और छह अन्य जिलों में टीकाकरण पूर्वाभ्यास का आयोजन किया गया था।

उन्होंने बताया कि टीका उपलब्ध होने के बाद राज्य के 2.53 लाख स्वास्थ्य कर्मियों का प्रथम चरण में टीकाकरण किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ में बृहस्पतिवार तक 2,86,596 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है। राज्य में इस बीमारी के कारण 3,454 लोगों की मौत हुई है।

भाषा संजीव सिम्मी

सिम्मी

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password