Corona vaccine Update: 10 अगस्त तक आ सकती है रूसी वैक्सीन

कोरोना महामारी(Corona epidemic) को लेकर दुनिया के लिए रूस से एक अच्छी खबर सामने आई  है। इस मामले में रूस के स्वास्थ्य मंत्री (Russia’s Minister of Health) ने कहा है उनके भरोसेमंद वैक्सीन का ट्रायल संपन्न हो चुका है। जिसे गामालेया इंस्टीट्यूट (Gamalaya Institute ) ने तैयार किया है। आपको बता दें कि गामालेया इंस्टीट्यूट की वैक्सीन को लेकर दावा किया गया था कि यह 10 अगस्त या उससे पहले मार्केट में आ जाएगी।

जानकारी के मुताबिक रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को(Mikhail Murashko) ने कहा कि गामालेया की वैक्सीन का ट्रायल संपन्न हो चुका है।  अब उसके वैज्ञानिकों पर यह निर्भर करता है कि वो वैक्सीन को कब लॉन्च करते हैं।

आपको बता दें मॉस्को स्थित गामालेया इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने पिछले महीने दावा किया था कि वो अगस्त के बीच में कोरोना वायरस की वैक्सीन को हरी झंडी दे सकता है।

रूसी अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने बताया था कि वे वैक्सीन की स्वीकृति के लिए 10 अगस्त या उससे पहले की तारीख पर काम कर रहे हैं।  उन्होने  दो और कंपनियों ने क्लीनिकल ट्रायल करने की इजाजत मांगी है।

वहीं वैज्ञानिकों का दावा है कि वे इस वैक्सीन को सामान्य जनता के इस्तेमाल के लिए 10 अगस्त तक अनुमति दिलवा देंगे। किन्तु सबसे पहले फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर्स को दी जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password