Corona Vaccine: प्रदेश में तेजी से हो रहा वैक्सिनेशन, इंदौर शत-प्रतिशत आबादी को लगा टीका, सीएम शिवराज ने दी बधाई

इंदौर। प्रदेश में लगातार कोरोना वैक्सीन के डोज लगाए जा रहे हैं। अब तक 4 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। वहीं इंदौर ने एक बार फिर वैक्सिनेशन के मामले में इतिहास रच दिया है। यहां की 100 प्रतिशत आबादी को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। बता दें कि इंदौर कोरोना की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा प्रभावित शहर था। अब यहां शत-प्रतिशत आबादी को कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। इतना ही नहीं देश में 10 लाख से अधिक आबादी वाले जिलों में इंदौर पहला ऐसा जिला बना है जहां के शत-प्रतिशत नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इंदौर ने एक बार फिर रिकॉर्ड़ कायम कर पूरे देश में नाम रोशन किया है। इंदौर की इस उपलब्धि को लेकर सीएम शिवराज सिंह ने भी बधाई दी है। वहीं इंदौर के प्रशासनिक अमले में भी इस उपलब्धी पर खुशी की लहर है।

इंदौर कलेक्टर ने खुद इस अभियान से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को मिठाई खिलाकर बधाई दी है। सीएम शिवराज सिंह ने भी इंदौर की उपलब्धि पर ट्वीट कर कहा, “इंदौर ने फिर एक नया इतिहास रच दिया! देशभर में 10 लाख से अधिक की आबादी वाले ज़िलों में इंदौर पहला जिला बन गया है, जहां के सभी पात्र नागरिकों को वैक्सीन की प्रथम डोज लगायी जा चुकी है। इस जीवन रक्षक अभियान को सफल बनाने वाले सभी इंदौरवासियों का अभिनंदन!” बता दें कि प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर ने जमकर तबाही मचाई है। प्रदेश में दूसरी लहर के दौरान इंदौर सबसे ज्यादा प्रभावित रहा है। यहां रोजाना हजारों मामले सामने आ रहे थे। हालांकि अब प्रदेश समेत पूरे देश में कोरोना काबू में है।

देशभर में लगे 65 करोड़ टीके
देश में अब तक दी गई कोविड-19 रोधी टीके की खुराक की संख्या भले ही 65 करोड़ के आंकड़े को पार कर गयी है, लेकिन इनमें से 60 करोड़ से ज्यादा खुराक सिर्फ सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा आपूर्ति की गई कोविशील्ड टीके की है। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पुणे स्थित कंपनी द्वारा भारत सरकार, राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को अब तक 60 करोड़ से अधिक खुराक की आपूर्ति की गई है। मंगलवार को पांच दिनों में दूसरी बार प्रतिदिन का कोविड-19 टीकाकरण का आंकड़ा एक करोड़ से अधिक रहा, जिससे देश में अभी तक दी गई खुराक की कुल संख्या बढ़कर 65 करोड़ से अधिक हो गई।

एसआईआई में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को भेजे एक पत्र में कहा कि जब सरकार ने दिसंबर, 2020 में अगस्त, 2021 तक कोविड-19 रोधी टीके की 60 करोड़ खुराक देने का लक्ष्य रखा था तो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मीडिया के कुछ वर्गों ने इस पर गंभीर संदेह व्यक्त किया था कि क्या वह इसे हासिल करने में सक्षम होगी। एक सूत्र के अनुसार सिंह ने कहा कि आपको याद होगा कि उस समय राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मीडिया के कुछ वर्गों ने इस लक्ष्य को प्राप्त करने पर गंभीर संदेह व्यक्त किया था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password