Corona Vaccine बनाने वाली इस कंपनी ने ट्रायल पर लगाई रोक, ये है वजह

Corona Vaccine: कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Vaccine) तैयार करने के लिए दुनिया भर में तेजी से काम किया जा रहा है। दुनियाभर के वैज्ञानिक दिन-रात जुट कर वैक्सीन बनाने में लगे हैं। इसी बीच वैक्सीन को लेकर दुखी करने वाली खबर सामने आई है। अमेरिका की ड्रग मेकर कंपनी ‘जॉनसन एंड जॉनसन’ (Johnson & Johnson) ने फिलहाल कोरोना वैक्सीन ट्रायल पर रोक लगा दिया है।

वॉलंटियर की अचानक बिगड़ी तबियत

दरअसल कंपनी ने कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट (Corona virus vaccine side effects) से एक वॉलंटियर की तबियत बिगड़ने के बाद सभी ट्रायल्स पर अस्थायी रूप से रोक लगा दिया है। अभी डॉक्टर इस बीमारी का पता लगा रहे हैं।

सभी ट्रायल पर लगा प्रतिबंध

कंपनी का कहना है कि ट्रायल अस्थायी रूप से रोक दिया गया है। बीमारी की समीक्षा और मूल्यांकन एक स्वतंत्र डेटा और सुरक्षा निगरानी बोर्ड के साथ-साथ कंपनी के क्लिनिकल ​और सुरक्षा चिकित्सकों द्वारा किया जा रहा है। जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने सोमवार देर रात को बयान जारी करते हुए कहा कि, अभी अपने सभी कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट के क्लीनिकल ट्रायल्स पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। इस प्रतिबंध में तीसरे चरण का ट्रायल भी शामिल है। स्टडी के दौरान एक प्रतिभागी के अचानक बीमार पड़ने की वजह से ये फैसला लेना पड़ा।

60,000 लोगों पर हुआ था ट्रायल

उन्होंने आगे कहा कि, कंपनी अपनी गाइडलाइंस को फॉलो कर रही हैं। वॉलंटियर के अचानक बीमार पड़ने की समीक्षा और मूल्यांकन डेटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड (DSMB) द्वारा की जा रही है। गौरतलब है कि जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने पिछले महीने ही बताया था कि उसके कोविड-19 वैक्सीन (COVAXIN) के प्रारंभिक और मध्य चरण के क्लीनिकल ट्रायल में इम्यून पर अच्छे नतीजे देखने को मिले हैं। कंपनी ने क्लीनिकल ट्रायल में परीक्षण किया था। जिसमें 60,000 लोगों शामिल हुए थे। वहीं रोक से पहले लोगों को जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी से इस साल के अंत तक वैक्सीन मिलने की उम्मीद थी।

इस साल के अंत तक वैक्सीन आने की थी उम्मीद

फिलहाल साइड इफेक्ट के बारे में ज्यादा जानकारी देने से अभी कंपनी ने इनकार कर दिया है। उनका कहना है कि हम प्रतिभागियों की प्राइवेसी का सम्मान करते हैं और वॉलंटियर के बीमार पड़ने की कारणों का पता लगे रहे हैं। इसलिए हम किसी भी जानकारी को साझा नहीं कर सकते ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password