Corona Vaccine: MP में वैक्सीन का इंतजार हुआ खत्म, भोपाल पहुंची 94 हजार टीकों की खेप, 16 से शुरू होगा वैक्सीनेशन

Image Source: [email protected]DIRECTORATE OF HEALTH SERVICES, MP

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी कोरोना के टीके का इंतजार अब खत्म हो गया है। सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute of India) की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) आज राजधानी भोपाल पहुंच गई है। प्रदेश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होगा। टीकाकरण के लिए मध्यप्रदेश को वैक्सीन के पांच लाख डोज मिले हैं।

वैक्सीन के 5 लाख डोज में से 94 हजार टीकों की पहली खेप आज सुबह पुणे से फ्लाइट के माध्यम से मुंबई होते हुए भोपाल पहुंची। भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट से इंसुलेटेड वैन से वैक्सीन को डिवीजन वैक्सीन स्टोर पहुंचाया गया।

अब भोपाल से 8 जिलों में वैक्सीन भेजी जा रही है। इंदौर और जबलपुर में आज शाम तक कोरोना की वैक्सीन पहुंच जाएगी। जबकि ग्वालियर में वैक्सीन कल तक पहुंचेगी। भोपाल डिवीजन सेंटर से 24 घंटे में वैक्सीन जिलों तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग (Vishvas Sarang) संभागीय वैक्सीन स्टोर पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके बाद विश्वास सारंग की उपस्थिति में ही संभागीय वैक्सीन स्टोर से 8300 डोज सीहोर और हरदा के लिए 3100 वैक्सीन डोज को इंसुलेटेड गाड़ियों से रवाना किया गया।

मध्य प्रदेश के राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला (State immunisation officer Dr Santosh Shukla) ने बताया, हमें वैक्सीन की 5.06 लाख डोज मिली है। हमने राज्य स्तर पर 1,200 स्टोरेज सिस्टम बनाए हैं। अब वैक्सीन की मात्रा तय होने के बाद 8 जिलो में जाएगी।

मध्यप्रदेश में 16 जनवरी से COVID-19 टीकाकरण की शुरुआत होगी। प्रदेश में 1149 टीकाकरण केंद्रों पर 4 लाख 16 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। भोपाल जिले में 36,230 कोरोना के टीके लगाए जाएंगे। 42 जिलों में पांच दिन में और बाकी के जिलों में चार दिन में पूरा होगा टीकाकरण।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password