कोरोना वैक्सीन का ट्रायल 21 दिसंबर से बंद, दूसरे ट्रायल की तारीख आगे बढ़ी

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में पहला डोज देने का अभियान 21 दिसंबर को खत्म हो चुका है। अब तर इसके करीब 1700 से ज्यादा वॉलंटियर्स के टीके लगाए गए हैं। वहीं इसके 28 दिन बाद 25 दिसंबर से दूसरा चरण शुरू होना था, लेकिन पीपुल्स मेडिकल कॉलेज ने इसे एक दिन आगे बढ़ा दिया है। जो की अब 26 दिसंबर से शुरू किया जाएगा।

दरअसल, कोवैक्सीन का पहला डोज जिन 7 लोगों को दिया गया था, उनकी ट्रायल के बाद फीड बैक लेने के लिए जो डायरी दी गई थी उसमें 25 दिसंबर तारीख दर्ज की गई थी। लेकिन 21 दिसंबर को पहले डोज का ट्रायल खत्म होने के बाद सभी वॉलंटियर्स को 22 दिसंबर को कॉल करके कहा गया कि उन्हों 25 दिसंबर को नहीं बल्कि 26 दिसंबर को दूसरा डोज लगाया जाएगा।

हालांकि इस संबंध में जब निजी पत्रकार द्वारा मेडिकल कॉलेज के डीन से पूछा गया कि डोज के लिए दी गई तारीखों को एक दिन आगे क्यों बढ़ा दिया गाय तो उन्होंने कहा कि पहले डोज के बाद 28 दिन से कम नहीं होना चाहिए, उससे ज्यादा हो जाएं तो कोई दिक्कत की बात नहीं है। आगे डॉ दीक्षित ने कहा कि हमारे संस्थान को इस महत्वपूर्ण काम के लिए चुना गया इसलिए हमें खुशी है और इसमें बड़ी संख्य में लोग वॉलंटियर बनकर आए और पहला डोज उत्साहपूर्ण लगवाया जाएगा।

27 नवंबर को शुरू हुआ था ट्रायल

राजधानी भोपाल में 27 नवंबर से कोरोना के टीके (COVAXIN) का थर्ड फेज का ट्रायल शुरू हुआ था, जिसमें पहले दिन 7 लोगों को डोज दिए गए थे। बीच में ऐसी भी खबरें आईं कि टीका लगवाने के लिए वॉलंटियर्स आगे नहीं आ रहे हैं, लेकिन धीरे-धीरे लोग जागरूक हुए और अब संख्या इतनी हो गई कि पीपुल्स मेडिकल कॉलेज को कहना पड़ा कि अब ट्रायल नहीं हो रहा है। बीच में कई लोग रिजेक्ट भी हुए हैं, क्योंकि जिन्हें पहले कोरोना हुआ था या जिनके परिवार में कोई का पेशेंट रहा होगा, उन्हें टीके का डोज नहीं दिया गया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password