Corona Vaccination: जानिए कोरोना वैक्सीन कितने दिनों तक करती है आपकी सुरक्षा, टीके के बाद मास्क लगाना कितना जरूरी?

Corona Vaccination

नई दिल्ली। दुनियाभर में इस वक्त कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। खासकर भारत में इस काम को काफी तेजी से किया जा रहा है। अब तक देश में 8.31 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। ऐेसे में लोग जानना चाहते हैं कि जो टीके कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए लगाए जा रहे हैं वो कितने समय तक प्रभावी है। आइए जानते हैं कि इस सवाल पर विशेषज्ञों की क्या राय है?

वैक्सीन हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देती है

दरअसल, कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए हमें जो वैक्सीन लगाया जा रहा है वो कोविड-19 के खिलाफ इम्युनिटी के विकास में मदद करती है। यानी हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देती है और शरीर में एंटी बॉडी विकसित करती है। ताकि कोरोना हमारे शरीर पर हावी ना हो सके। बतादें कि ‘सीडीसी’ यानी अमेरिकी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने चार हजार स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स के टीकाकरण के बाद प्रभावों का अध्ययन किया। जिसमें पाया गया कि फाइजर-बायोएनटेक व मॉडर्ना की वैक्सीन 80 फीसद तक प्रभावी रहीं, जबकि दूसरी खुराक के बाद उनका प्रभाव 90 फीसद हो जाता है। वहीं विशेषज्ञों ने भारतीय वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ को भी 90 फीसदी तक असरदार माना है।

वैक्सीन लेने के बाद मास्क कितना जरूरी

विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आपने वैक्सीन ले ली है, तब भी मास्क पहनना आवश्यक है। साथ ही, शारीरिक दूरी और सफाई जैसी सावधानियों को भी ध्यान में रखना होगा। क्योंकि टीका हमें कोरोना से लड़ने में मदद करता है, यह पूरी तरह से इसे खत्म नहीं करता है। साथ ही, वैक्सीन का प्रभाव एक निश्चित अवधि के बाद ही होता है। ऐसे में हर किसी को कोरोना को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है।

वैक्सीन का कब तक रहता है असर

फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन के तीसरे दौर के परीक्षण में पाया गया था कि यह छह महीने तक लोगों को वायरस से बचा सकती है। वहीं कुछ वैक्सीन का असर छह महीने से सालभर तक माना जा रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password