Corona Vaccination in MP: कल सुबह भोपाल आएगी वैक्सीन, 16 जनवरी से 3 चरणों में होगा वैक्सीनेशन- नरोत्तम मिश्रा

Corona Vaccination in Madhya Pradesh: पूरे देश में 16 जनवरी से कोरोना का वैक्सीनेशन शुरू होगा। इसी बीच मध्य प्रदेश में टीकाकरण को लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आज बताया कि, कोरोना वैक्सीन कल सुबह पुणे से विमान के जरिए राजधानी भोपाल पहुंच जाएगी। प्रदेश के चार शहरों- भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर वैक्सीन की डोज मिलेगी। प्रदेश में तीन चरणों में टीकाकरण होगा। पहला डोज लगने के 28 दिन बाद दूसरा डोज लगेगा।

गृह मंत्री ने कहा, प्रदेश में 4 करोड़ से अधिक वैक्सीन के स्टोरेज की क्षमता है। भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर में वैक्सीन का स्टोरेज किया जाएगा। यहीं से वैक्सीन की अन्य जिलों में सप्लाई की जाएगी। वैक्सीनेशन के लिए 1149 केंद्र बनाए गए हैं ।

दरअसल आज मंत्रालय में शिवराज कैबिनेट की बैठक हुई। कैबिनेट में वैक्सीन को लेकर चर्चा हुई और स्वास्थ्य विभाग का प्रजेंटेशन भी हुआ। बैठक के बाद गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से प्रारंभ हो रहा है। कल विस्तार से इस पर चर्चा हुई। इसे 3 चरणों में रखा गया है। तीन ग्रुप भारत सरकार ने ही बनाकर दिए हैं। हेल्थ केयर ग्रुप, फ्रंट लाइन वर्कर, 50 साल से ऊपर गंभीर किस्म के रोगी।

गृह मंत्री ने कहा, यह वैक्सीन भारत सरकार द्वारा नि:शुल्क ​दी जा रही है। हमारे पास 4.2 करोड़ खुराक स्टोर करने का दायित्व है। वैक्सीन हमारे यहां कल सुबह आ जाएगी। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर चार स्थानों में मिलेगी।

प्रारंभिक चरण में 5 लाख डोज
नरोत्तम मिश्रा ने कहा, इसे हम जिलों के अंदर 24 घंटे के अंदर पहुंचा देंगे। 5 लाख डोज प्रारंभिक चरण में आ रहे हैं। यह सभी छोटे-बड़े अस्पतालों में लगेगी। पूरे प्रदेश में 1149 प्वाइंट पूरे प्रदेश में टीकाकरण के लिए निश्चित हुए हैं। पहले चरण में 5 दिन में दूसरे चरण में 4 दिन में पूरा होगा। कोई भ्रम इस बारे में ना ​फैलाएं यह हमारे वैज्ञानिकों द्वारा प्रमाणित है। तीसरे चरण का जब आमजन का अभियान होगा, तब टीकाकरण की ओर जाएंगे, क्योंकि सबकी इच्छा ये है कि गरीब को पहले लगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password