Corona update : सीएम शिवराज की आपात बैठक, इन जिलों में बढ़ सकती हैं सख्तियां

corona update

नई दिल्ली। प्रदेश में एक बार फिर कोरोना के Corona update मामलों बढ़ने लगे हैं। इसी बीच प्रदेश से सटे महाराष्ट्र के शहरों में केस बढ़ने से सरकार के माथे पर चिंता की लकीरें दिखाई देने लगी है। जिस कारण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार शाम कोरोना को लेकर आपात बैठक बुलाई है। जिसमें कोरोना से संंबंधित सभी बिंदुओं को लेकर एक बार फिर नए सिरें से रणनीति बनाई जा सकती है।

सभी बिंदुओं पर बनाई जाएगी रणनीति
मिली जानकारी के अनुसार जिन जिलों में Corona update कोरोना के लगातार बढ़ रहे हैं उन जिलों में पाबंदियों पर भी एक बार फिर से विचार किया जा सकता है। इसके अलावा मास्क और वैक्सीनेशन को लेकर भी नई रणनीति बन सकती है। बता दें प्रदेश में पिछले 9 दिनों में 120 पॉजिटिव मिल चुके है। मध्यप्रदेश में अभी एक्टिव केसों की संख्या 134 है।

लगातार आ रहे इतने केस, सबसे ज्यादा जबलपुर में
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 9 नए कोरोना पॉजिटिव मिले है। इसमें सबसे ज्यादा जबलपुर में 4, इंदौर में 3, भोपाल और रतलाम में 1-1 पॉजिटिव संक्रमित शामिल है।

जबलपुर है हॉट—स्पॉट
जिस हिसाब से कोरोना के आंकड़े सामने आ रहे हैं। इसमें अभी जबलपुर कोरोना का हॉट स्पॉट jabalpur hotspot  बना हुआ है। पिछले 9 दिनों की बात करें तो यहा 44 नए संक्रमित मिले है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा कई पाबंदियों को लगाने का आदेश जारी कर दिया गया है।

— जबलपुर में सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में यात्रा करने पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा। अन्यथा यात्रा नहीं करने दी जाएगी।
— यदि कोई दुकानदार बिना मॉस्क लगाए ग्राहक को सामान देता है तो उस दुकानदार के खिलाफ कोरोना प्रोटोकॉल उल्लंघन करने का केस दर्ज किया जाएगा।
— यदि कोई व्यक्ति एसिम्टोमेटिक की श्रेणी में संक्रमित पाया जाता है तो जिला प्रशासन ने इस संक्रमण को रोकने के लिए उस मरीज को अब होम आईसोलेशन की जगह सीधे अस्पताल में भर्ती करने के आदेश जारी कर दिए है।
— पॉजिटिव मरीज द्वारा अस्पताल में भर्ती होने से मना किए जाने पर उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी।
— वहीं, इंदौर और भोपाल में भी 22 केस मिलने पर सरकार की चिंता और अधिक बढ़ गई है। इस बार यह भी हो रहा है कि कोरोना संक्रमण की जद में छोटे जिले भी आ रहे है। जिनमें से अधिकतर संक्रमित आने वाले मरीज ट्रेवल हिस्ट्री वाले मिल रहे है।

प्रदेश में संक्रमण की स्थिति
अभी तक की स्थिति की बात करें तो प्रदेश में 7 लाख 92 हजार 295 लोग संक्रमित हुए है। जिनमें से 7 लाख 81 हजार 645 ठीक हाे चुके है। जबकि अब तक 10 हजार 516 लोगों की मौत कोरोना के कारण हो चुकी है। प्रदेश में रिकवरी दर 98.65% और पॉजिटिविटी रेट 0.01% है।

करीब तीन माह पहले दी गई थी ढील
अप्रैल-मई के लॉकडाउन के बाद प्रदेश में 1 जून से ढील देना शुरू किया गया था। जिसके बाद अब लगभग सबकुछ खुला है। भले ही संक्रमण दर मामूली हो लेकिन एक्टिव केस अब बढ़ते ही जा रहे हैं। चूंकि पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र के नागपुर शहर की बॉर्डर छिंदवाड़ा से लगी है। जिसके चलते भी कोरोना के केस बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। ऐसे में प्रदेश में केस फिर न बढ़ जाए, यह सरकार की चिंता का कारण बनता जा रहा है।

इसलिए एक्टिव केस बढ़ रहे
पिछले 9 दिनों की बात करें तो प्रदेश में 86 लोग ही ठीक हुए हैं। जबकि 120 नए केस सामने आए ​हैं। इस कारण भी एक्टिव केस का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। 9 दिन पहले 79 एक्टिव केसो की संख्या अब 134 पर पहुंच गई हैं। यानी इनके अनुपात की बात करें तो डेढ़ गुना से ज्यादा एक्टिव केस बढ़ रहे हैं।

 

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password