कोरोना की दूसरी लहर पहुंची चरम पर,रिपोर्ट पॉजिटिव आए तो क्या करें ?

Covid Centre

भोपाल। देश में कोरोना की दूसरी लहर अपने चरम पर पहुंच चुकी है। देश में संक्रमितों का आंकड़ा तीन लाख के करीब पहुंच गया है। अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी पड़ने लगी है। ऐसे समय में प्रदेश के हर इंसान के ऊपर कोरोना संक्रमित होने का खतरा बना हुआ है। लेकिन कुछ घरेलू टिप्स से आप अपने आप को कोरोना से बचा सकते है।

थोड़ी सी सावधानी रखने की जरूरत होती है

अगर किसी व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आए तो घबराएं नहीं बल्कि खुद को आइसोलेट करें और आगे क्या करना है उसकी प्लानिंग करें। यदि आपका ऑक्सीजन लेवल 90 से कम तो ही अस्पताल का रुख करें..नहीं तो घर में ही क्वारंटाइन हो जाएं। जो मेडिसिन दी गई हैं उन्हें लगातार लेते रहे हैं। अधिकतर कोरोना मामलों में मरीज को कोई लक्षण नहीं होते हैं। ऐसे लोग घर में रहकर ही ठीक हो सकते हैं। बस उन्हें थोड़ी सी सावधानी रखने की जरूरत होती है।

खुद को बाकी लोगों से अलग कर लें
घर में आइसोलेशन में रहे, तब खुद को बाकी लोगों से अलग कर लें। जहां तक संभव हो घर में एक अलग कमरे में रहें और अपना बाथरूम भी अलग रखें। घर में भी हर स्थिति में बाकी लोगों से दो गज की दूरी बनाए रखें..खास तौर पर बच्चों और बुजुर्ग को अपने से बिलकुल दूर रखें। खुद भी मास्क पहने और घर के लोगों को भी मास्क पहनाएं, ऐसा नहीं करने पर बाकी लोगों को भी आप संक्रमण दे देंगे।

कोरोना का कोई विशेष उपचार नहीं

कोरोना का कोई विशेष उपचार नहीं है। आपको भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ जैसे फलों का जूस और नारियल पानी पीने की जरूरत है। बुखार आने पर उसकी दवाई भी ले सकते हैं। जब तक जरूरी ना हो घर से बाहर न निकलें। यदि घर से बाहर निकलना जरूरी हो तो मास्क जरूर पहनें और लोगों से दूरी बनाए रखें। किसी भी अस्पताल में जाने से पहले वहां के स्टाफ को सूचित कर दें। उन्हें बताएं की कोरोना के चलते आप वहां आइसोलेट हो रहे हैं। यदि जरूरत है तभी अस्पताल में भर्ती हों..जिससे की ज्यादा गंभीर मरीज और जरूरतमंद को बेड मिल सके।

होम आइसोलेशन में मरीज ये करना चाहिए-
मरीज अपने कमरे की खिड़कियां खुलीं रखे। मरीज पूरे समय तीन लेयर वाला मास्क पहनना चाहिए और इसे हर 6-8 घंटे में बदलना चाहिए। साबुन और पानी से हाथ को धोना चाहिए। ज्यादा छूई जाने वाली सतह को छूने से बचें. अपने बर्तन, तौलिया, चादर कपड़े बिल्कुल अलग रखें और किसी और को इस्तेमाल ना करने दें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password