Corona New Strain : ब्रिटेन से भारत लौटे इस शख्स ​के लिए गए दो सैंपल,कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर है डॉक्टरों को शक

Corona New Strain

नई दिल्ली। ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस Corona New Strain  के नए स्ट्रेन को लेकर दुनिया भर में एक बार फिर से लोगों में डर का माहौल पैदा हो गया है।

वायरस के नए प्रकार को देखते हुए दुनिया के कई देशों ने ब्रिटेन की यात्रा पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया है। कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को देखते हुए भारत ने भी ब्रिटेन की यात्रा पर रोक लगा दी है। लेकिन भारत के द्वारा ब्रिटेन की यात्रा पर लगाए गए रोक के पहले ही अलग अलग राज्यों में ब्रिटेन से आए नागरिक पहुंच चुके हैं। अब सरकार के सामने ऐसे लोगों की पहचान करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

जानकारी के अनुसार
यूके में मिले कोरोना वायरस के नए रूप ने शायद भारत में भी दस्तक दे दी है। डॉक्टरों को शक है कि नागपुर के एक 28 वर्षीय शख्स में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन हो सकते हैं। नागपुर मेडिकल कॉलेज के मुताबिक, यह शख्स 15 दिसंबर को कोरोना संक्रमित पाया गया था और संभव है कि यह वायरस का नया रूप हो। नागपुर गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के सुप्रीनेटेंडेंट डॉक्टर अविनाश गवांडे के मुताबिक, यह शख्स 29 नवंबर को ब्रिटेन से भारत लौटा था। एयरपोर्ट पर इस शख्स का कोरोना टेस्ट भी हुआ लेकिन उस समय रिपोर्ट नेगेटिव आई।

डॉक्टर अविनाश ने बताया, ‘सात दिन बाद इस शख्स को कोरोना के कुछ लक्षण महसूस हुआ और उसकी सूंघने की क्षमता भी चली गई थी। इसके बाद नंदनवन पब्लिक हेल्थ क्लिनिक में शख्स का दोबारा कोरोना टेस्ट कराया गया और 15 दिसंबर को उसका रैपिड ऐंटिजन टेस्ट हुआ। इस शख्स का परिवार भी कोरोना वायरस संक्रमित हो गया है।’

उनके मुताबिक, यह परिवार इस दौरान महाराष्ट्र के गोंडिया गया था। 22 दिसंबर को यह शख्स अस्पातल में भर्ती हुआ। इसके बाद शख्स के दो सैंपल लिए गए। इनमें से एक को RT-PCR टेस्ट के लिए भेजा गया और दूसरा सैंपल आगे की जांच के लिए पुणे भेजा गया। हालांकि, नागपुर के म्यूनिसिपल कमिश्नर के मुताबिक, फाइनल रिपोर्ट आने तक यह पुष्टि नहीं की जा सकती कि मरीज में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन है या नहीं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password