Corona knowledge : क्या आपके पास है कोरोना की टूल—किट ?

corona tool kit

भोपाल। आप सोच रहे होंगे हम Corona knowledge यहां कौन सी टूल किट की बात कर रहे हैं। यह तो अभी तक सुनी ही नहीं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि ये टूल किट आखिर है क्या। दरअसल कोरोना महामारी के इस दौर में कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपके पास होने बहुत जरूरी हैं। इन चीजों या टूल्स को ही हमने कोरोना टूल्स का नाम दिया है। इन चीजों की सहायता से हम कोरोना के प्रति सतर्क रह सकते हैं। ये चीजें आपके पास होनी बहुत आवश्यक हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं इन टूल किट के बारे में।

ये हैं कोरोना टूलकिट

फेस मास्क — यह सबसे जरूरी टूल है। जो आपके पास होना चाहिए। घर में कई संख्या में फेस मास्क रखें। जहां तक संभव हो चार लेयर वाले मास्क का इस्तेमाल करें। हर 6 घंटे में मास्क बदलें। समय—समय पर इन्हें धोते रहें।

सैनेटाइजर — मास्क के बाद दूसरा सबसे जरूरी टूल है सैनेटाइजर। मार्केट से तैयार सेनेटाइजर या घर पर भी बना कर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

थर्मामीटर — इस समय आपके घर में थर्मामीटर जरूर होना चाहिए। ताकि फीवर आने पर उसे समय—समय पर चेक किया जा सके। अगर आपको 100 डिग्री से अधिक फीवर आ रहा है तो आपको डाक्टरी सलाह की आवश्यकता है।

पल्स ऑक्सिमीटर — थर्मामीटर के बाद पल्स ऑक्सिमीटर वह टूल है जो आपके घर में जरूर होना बेहद जरूरी है। इसकी सहायता से आप अपना ऑक्सीजन लेबल चेक कर सकते हैं। अगर आपको लगे कि आपका ऑक्सीजन लेबल कम हो रहा है तो आपको तुरंत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

स्टीमर — ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना से लड़ने में भाप लेना सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो रहा है। इसलिए आपके घर में स्टीमर होना अति आवश्यक है। स्टीमर के अलावा और अन्य तरीकों जैसे कुकर में पानी आदि भर भी भाप ले सकते हैं।

पैरासिटमॉल की टेबलेट — अगर आपको बुखार आता है तो आपके पास पैरासिटमॉल टेबलेट का होना अति आवश्यक है। ताकि समय रहते दवाई ली जा सके। इसी तरह विटामिन सी की टेबलेट, एन्टी एसिड और एन्टी एलर्जी टेबलेट भी घर में होना जरूरी है।

थर्मल फ्लास्क — आपने सुना ही होगा कोरोना से बचने के लिए गर्म पानी का उपयोग सबसे ज्यादा कारगार साबित हो रहा है। अस्पतालों में मरीजों को भी गर्म पानी दिया जाता है अत: आपके घर में भी गर्म पानी का उपयोग किया जाना चाहिए। जिसके लिए आप थर्मल फ्लास्क का उपयोग कर उसमें एक बार में काफी मात्रा में गर्म पानी भर कर रख सकते हैं।

काढ़े की सामग्री — दवाई के उपचार के साथ—साथ आप घर में काढ़ा आदि भी बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें दाल—चीनी, लौंग, काली मिर्च, शहद, तुलसी का उपयोग किया जा सकता है।

 

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password