रिसर्च में दावा: फल-सब्जी से नहीं फैलता कोरोना संक्रमण -

रिसर्च में दावा: फल-सब्जी से नहीं फैलता कोरोना संक्रमण

भोपाल: कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण दुनिया भर में दहशत फैली हुई है और लगातार कोरोना केस में भी बढ़ातरी हो रही है। वहीं लोगों को अब सब्जी औ फलों को लेकर भी मन में डर बैठा हुआ है कि इनसे कोरोना का संक्रमण फैलता है।

दरअसल, एक नई रिसर्च में दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस सब्जियों और फलों से नहीं फैलता। इस रिसर्च के लिए फलों और सब्जियों को बेचने वाले इलाकों जैसा माहौल बनाया गया। इसके बाद मरीजों के सामने फलों और सब्जियों से भरी एक ट्रे 30 मिनट तक रखी गई। मरीजों के मास्क हटवाए गए और फिर हाथों में खासने को कहा गया।

मरीजों के हाथों में फल-सब्जियां दी गईं और कुछ ने मुंह में भी रखी। उनसे ये प्रक्रिया पांच-पांच बार करवाई गई। फिर इन फल-सब्जियों को ट्रे में रखकर एक घंटे के लिए छत पर रखा, जहां सूर्य की रोशनी सीधी नहीं पड़ रही थी। एक घंटे बाद फल-सब्जियों की सतह से सैंपल लिए और इन्हें जांच के लिए भेजा गया। किसी भी फल या सब्जी में संक्रमण नहीं मिला। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी करवाई गई।

बता दें कि WHO भी कह चुका है कि सब्जियों से संक्रमण नहीं होता है।

इससे पहले WHO और सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) भी बोल चुका है कि सब्जी या फलों के कारण संक्रमण नहीं फैलता। इसके बावजूद लोगों ने सब्जी-फल खरीदना बंद कर दिया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password