Corona In MP: कोरोना के कहर से राहत, 46 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से कम, अनलॉक की तैयारी शुरू…

भोपाल। प्रदेश समेत पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर ने जमकर तबाही मचाई है। अब हजारों लोग काल के गाल में समा चुके हैं। अब कोरोना के कहर से राहत की खबरें आने लगी है। प्रदेश में संक्रमण की रफ्तार अब धीमी होती दिख रही है। प्रदेश के 46 जिलों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार 5 प्रतिशत से भी कम है। केवल 6 ही जिले ऐसे बचे हैं जहां कोरोना संक्रमण की रफ्तार 5 प्रतिशत से अधिक है। इन जिलों में इंदौर (8.1%), भोपाल (7.7%), सागर (7%), रतलाम (6.1%), अनूपपुर (6.6%) और रीवा में (5.2%) हैं। इन जिलों का यह साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट है। बाकी के सभी जिलों में कोरोना संक्रमण की दर 5 प्रतिशत से नीचे पहुंच गई है।

गुरुवार को सामने आए रिकॉर्ड की बात करें तो प्रदेश में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 2.8 प्रतिशत तक पहुंच गई है। प्रदेश के सिर्फ दो जिलों भोपाल और इंदौर ही ऐसे हैं जहां पॉजिटिव आने वाले मरीजों की संख्या 100 से ज्यादा है। बाकी के सभी शहरों में रोजाना 100 से कम मरीज सामने आ रहे हैं। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 24 घंटे में 1977 केस सामने आए हैं। यह पूरे प्रदेशभर का आंकड़ा है। प्रदेश का साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 4% और गुरुवार का पॉजिटिविटी रेट 2.8% है।

1 जून से अनलॉक की तैयारी
प्रदेश में 1 जून से अनलॉक की तैयारी की जा रही है। इसको लेकर लगातार प्लानिंग की जा रही है। जहां एक तरफ अधिकारी अनलॉक की तैयारी में लगे हैं वहीं सीएम शिवराज के मंत्री सड़कों पर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं। मंगलवार को सीएम शिवराज सिंह की कैबिनेट बैठक में भी इस पर सहमति बनी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी प्रक्रिया तय करने के लिए मंगलवार को कैबिनेट सब कमेटी बनने की घोषणा की। मंत्रियों को क्षेत्रों का प्रभार सौंपा गया है। बता दें कि प्रदेश के सबसे कम संक्रमण वाले जिलों 6 जिले झाबुआ, गुना, आलीराजपुर, खंडवा, बुरहानपुर, भिंड और गुना में कोरोना कर्फ्यू में छूट दी गई है।

वहीं 1 जून से प्रदेश में शादियों की अनुमति मिल सकती है। हालांकि लोगों को कोरोना के नियमों का पालन करना होगा। सीमित संख्या के साथ शादी समारोह आयोजित किए जा सकते हैं। प्रदेश में 1 जून से शुरू हो रहे कोरोना कर्फ्यू के अनलॉक को धीरे-धीरे लागू किया जाएगा। पहले चरण में सीमित लोगों को ही अनुमति मिलेगी। पहले चरण में न तो कोचिंग क्लास खुलेंगी और न ही शॉपिंग मॉल। सिनेमाघर, रेस्टोरेंट और वह स्थान जहां भीड़ होने की आशंका ज्यादा रहती है, वह भी बंद ही रहेंगे। वहीं धीरे-धीरे कोरोना की रफ्तार को देखते हुए कोरोना कर्फ्यू के अनलॉक का फैसला लिया जाएगा। इसको लेकर प्रशासनिक अधिकारी और मंत्री बैठकें कर रहे हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password