Corn Benefits : क्या आप भी बारिश में खाते हैं भुट्टा, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Corn Benefits : क्या आप भी बारिश में खाते हैं भुट्टा, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली। झमाझम बारिश का दौर शुरू Corn Benefits : हो गया है। ऐसे में भुट्टों health news या कहें मक्का का सीजन शुरू हो life style गया है। बारिश के भीगने के बीच ही makka ke fayde आपको रास्ते पर भुट्टा सिकते bhutte khane ke fayde जरूर दिख जाएंगे। ऐसे में आप इन्हें न खाएं। ऐसा नहीं हो सकता है। पर क्या आप जानते हैं कि बारिश में भुट्टा खाने से आपके शरीर को गजब के फायदे पहुंचाते हैं। तो चलिए आप भी जान लें इसके फायदे।

भुट्टा खाने के फायदे —

दांत होते हैं मजबूत —
हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है दांंत। अगर आप भुट्टे या मक्के का सेवन करते हैं तो आपके दांत मजबूत होते हैं। बड़ों और बच्चों दोनों को भुट्टे जरूर खाना चाहिए। इससे उनके दांत मजबूत होते हैं।

जुकाम में देता है फायदा —
भुट्टा खाने के बाद उसका जो हिस्सा बचता है। उसे बीच में तोड़कर सूंघने से सर्दी में फायदा होता है। बाद में इसे जानवर को खिलाया जा सकता है।

खांसी में फायदा —
भुट्टे के बीच के हिस्से को सुखाकर उसे जला लें। इसकी राख बनाकर रख लें। सांस के मरीजों को इस राख को प्रतिदिन गुनगुने पानी के सा​थ फांकना चाहिए। इससे खांसी भी ठीक होती है। कहते हैं कि इससे कुकर खांसी में बड़ी राहत मिलती है।

पित्तनाशक है भुट्टा —
कैरोटीनायड विटामिन-ए से भरपूर भुट्टा शरीर में पित्त का नाशक माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार भुट्टा तृप्तिदायक, वातकारक, कफ, पित्तनाशक, मधुर और रुचि उत्पादक अनाज है। इसे पकाकर खाने से इसकी पौष्टिकता और बढ़ अधिक बढ़ जाती है।

बढ़ जाते हैं एंटी-ऑक्सीअडेंट्स –
जानकारों की मानें तो भुट्टे को पकाने के बाद उसमें 50 प्रतिशत एंटी-ऑक्सीअडेंट्स बढ़ जाते हैं। इसका फायदा ये होता है कि ये बढती उम्र को रोकने में काफी मददगार साबित होता है। साथ ही साथ कैंसर से लड़ने में भी ये काफी सहायक होता है। वो इसलिए पके हुए भुट्टे में फोलिक एसिड होता है, जो कैंसर जैसी बीमारी में लड़ने में बहुत मददगार होता है।

भुट्टा है कोलेस्ट्रॉल फाइटर —
भुट्टों में मिनरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसे एक बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइटर माना जाता है। इसलिए जो दिल के मरीज हैं उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

बच्चा चलेगा जल्दी —
बच्चों के विकास के लिए भुट्टा काफी लाभदायक माना जाता है। ताजे दूधिया यानि पूरी तरह से न पके हुए, मक्के के दाने को पीस लें। इसे एक खाली शीशी में भरकर धूप में रख दें। जब उसका दूध सूख कर उसका तेल रह जाए। तो उसे छान लीजिए। इसी तेल से बच्चों के पैरों में मालिश करें। इससे फायदा ये होगा कि बच्चे की हड्डियां तो मजबूत होगीं ही साथ ही बच्चा जल्दी चलने लगेगा।

इसके तेल से शरीर बनेगा शक्तिशाली —
भुट्टे का तेल पीने से शरीर मजबूत बनता है। कहते हैं प्रतिदिन एक चम्मच तेल को चीनी के बने शर्बत में मिलाकर पीने से शरीर का बल बढ़ता है।
साथ ही भुट्टे को पानी में उबालकर उस पानी को छान लें। फिर इसमें मिश्री मिलाकर पीने से यूरिन इंफेक्शन के साथ ही पेशाब की जलन, गुर्दे की कमजोरी दूर होती है।

टीबी के लिए मक्के की रोटी —
अगर आप टीबी के मरीज हैं या इसके होने की आशंका है तो आपको मक्का की रोटी जरूर खाना चाहिए। इससे इलाज में फायदा होता है।

पथरी में होती है फायदेमंद —
पथरी की समस्या से पीड़ित मरीजों को भी भुट्टा काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए मक्के के बाल (सिल्क) का उपयोग पथरी रोगों की चिकित्सा मे होता है। इसके लिए सिल्क को रात भर पानी में भिगोकर रखें। सुबह सिल्क हटाकर पानी पीने से लाभ होता है। आपको बता दें पथरी के उपचार में सिल्क के इस पानी में उबालकर बनाये गये काढ़े का प्रयोग किया जाता है।

लीवर के लिए फायदेमंद —

यदि आपको लीवर की समस्या है तो गेहूं के आटे की रोटी का उपयोग न करें। इसकी जगह अगर आप मक्के की रोटी खाते हैं तो आपका लीवर ठीक रहता है। वो इसलिए क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में रेशे होते हैं। जिसे खाने से पेट अच्छा होता है। इससे कब्ज, बवासीर और पेट के कैंसर के होने की संभावना को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

हड्डी मजबूत करता है भुट्टा —
अगर आप हड्डियों को मजबूत करना चाहते हैं तो आपको मक्का फायदा दिला सकता है। इसके पीले दानों में बड़ी मात्रा में मैगनीशियम, आयरन, कॉपर और फॉस्फोरस पाया जाता है। जो आपकी हड्डियों मजबूत बनाता है। साथ ही एनीमिया को दूर करने के लिए भुट्टा जरूर खाना चाहिए। वो इसलिए क्योंकि विटामिन बी और फोलिक एसिड इसमें काफी मात्रा में पाया जाता है।

खुजली भगाएगा मक्के का स्टॉर्च —
आपको बता दें अगर आप भी स्किन डिजीस से परेशान हैं तो इसमें भुट्टे का स्टॉर्च आपकी समस्या को दूर कर सकता है। इतना ही नहीं इसके सौंदर्य लाभ भी कम नहीं हैं। इसके स्टार्च के उपयोग से स्किन खूबसूरत और सॉफ्ट बनती है।

दिल की बीमारी में है फायदेमंद —
अगर आप कोलेस्ट्रॉल या दिल की बीमारी की बीमारी से परेशान हैं तो इस कंडीशन में ये आपके लिए बेहद कारगार साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, कैरोटिनॉइड और बायोफ्लेवनॉइड मौजूद होता है। जो आपके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से बचाता है साथ ही शरीर में खून के प्रवाह को भी बढ़ाता है।

फॉलिक एसिड गर्भवास्था में दिलाएगा लाभ —
आपको बता दें इसका सेवन प्रेगनेंसी में बेहद उपयोगी होता है। क्योंकि इसमें उचित मात्रा में क्योंकि इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है जो गर्भवती के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसे अपने आहार में जरुर शामिल करना चाहिए।

Sanke Precaution Helpline Number : बारिश के मौसम में घर में निकलते हैं सांप,बिना देरी करे डायल करें ये नंबर

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password