लिवर और किडनी के लिए फायदेमंद होता है इस बर्तन में रखा पानी, दूर होता है इंफेक्शन -



लिवर और किडनी के लिए फायदेमंद होता है इस बर्तन में रखा पानी, दूर होता है इंफेक्शन

भोपाल: सेहत के लिए पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। पानी पीने से शरीर को बहुत फायदे होते हैं। तो अगर आप तांबे के बर्तन में पानी पीते हैं तो आपको इसका बहुत अधिक लाभ मिलेगा। इससे आपकी सेहत भी अच्छी होगी। हमारे घर के बड़ों से भी हमने कई बार सुना है कि सुबह उठते ही अगर तांबे के बर्तन में पानी पिया जाए तो इससे शरीर में विषैले पदार्थ बाहर निकाले जा सकते हैं। तो आइए जानते हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने के क्या फायदे होते हैं और इसका शरीर में क्या फायदा होता है…

– माना जाता है कि तांब के बर्तन में रखा पानी शुद्ध होता है। इसलिए इससे डायरिया, पीलिया, डिसेंट्री आदि बीमारियों को बढ़ावा देने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

– पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए तांबे के बर्तन में रखा पानी पीएं। तांबे के बर्तन का पानी पीने से गैस, एसिडिटी आदि समस्‍याओं से छुटकारा मिल सकता है।

– तांबे के बर्तन में रखे पानी वजन घटाने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

– तांबे के बर्तन में पानी पीने से शरीर की सफाई हो जाती है इससे लिवर और किडनी को भी सेहतमंद बनाए रखता है।

– तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहती है। क्योंकि माना जाता है कि तांबे के बर्तनों में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचाते हैं और आर्थराइटिस रोग भी दूर रहते हैं।

– लेकिन तांबे के बर्तन में कभी भी खट्टी चीजों को नहीं रखना चाहिए। क्योंकि तांबे में खट्टी चीजों जैसे दही, सिरका, अचार, छाछ और नीबू को रखने से फूड प्वॉइजनिंग हो सकती है।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password