Corona Ko Harana Hai: इन चीजों का करेंगे सेवन तो फटाफट होगी कोरोना से रिकवरी, इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ रहेंगे एक्टिव…

भोपाल। प्रदेश समेत पूरा देश इस समय कोरोना जैसी भयानक महामारी से जूझ रहा है। रोजाना कोरोना संक्रमण के हजारों नए केस सामने आ रहे हैं। अस्पताल मरीजों से पटे पड़े हैं। श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार करने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। एक लंबे समय बाद भारत में ऐसा भयावह माहौल दिखाई दे रहा है। शायद ही ऐसा कोई हो जिसके आस-पास के सर्कल में कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति न हो। किसी भी क्षेत्र के लोग इस संक्रमण से अछूते नहीं हैं।

ऐसे में अस्पतालों के साथ-साथ घर पर भी कोरोना संक्रमित मरीज आइसोलेट हो रहे हैं। होम आइसोलेशन में जरूरी चिकित्सीय सेवाओं के साथ डाउट भी एक महत्वपूर्व भूमिका निभाती है। कोरोना संक्रमण के चलते मरीज को पौष्टिक तत्वों की कमी, वजन घटना, थकान, चक्कर आना और बुखार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर मरीज संक्रमण से उबर जाते हैं लेकिन शारीरिक कमजोरी दूर करने में लंबा वक्त लग जाता है। हम आपके बताते हैं कुछ ऐसी डाइट के बारे में जिसे खाकर आपको कोरोना से उबरने में तो मदद मिलेगी ही साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत होगी।

प्रोटीन सोर्स- कोरोना महामारी के संक्रमण से ठीक होने के बाद बॉडी को एक बार फिर से फिट और एक्टिव बनाने के लिए प्रोटीन की जरूरत पड़ती है। इसके लिए दालों, मेवों, दूध और दूध और डेरी प्रोडक्टस का इस्तेमाल काफी कारगर साबित होता है। अगर कोई व्यक्ति मांसाहारी है तो वह अंडे, चिकन, मछली व अन्य मीट के पदार्थों से प्रोटीन की पूर्ती अपने शरीर में कर सकता है। इन चीजों को नाश्ते, लंच और डिनर में शामिल करने से काफी फायदा मिलता है।

हरी सब्जियां और फल- हरी सब्जियां और फल तो सामान्य तौर पर भी काफी फायदेमंद होते हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए यह काफी लाभकारी साबित हो रहे हैं। कोरोना से उबरने के दौरान हरी सब्जियां और फल खाने से काफी फायदा मिलता है। इससे शरीर को जरूरी विटामिन्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स तो मिलते ही हैं साथ ही बल्क में एनर्जी भी देते हैं। इनसे हमारा शरीर फिर से एक्टिव हो जाता है। शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट भी बेहद जरूरी है, जिसकी कमी को ब्रेड आदि से दूर किया जा सकता है।

देसी घी कारगर- रिकवरी के वक्त शरीर को काफी पौष्टिक आहार की जरूरत होती है। इस पौष्टिक आहार की लिस्ट में देसी घी भी जोड़ सकते हैं। यह खाने से हमारे शरीर को काफी ताकत मिलती है। रोज एक चम्मच घी अपने खाने के साथ लेने से शरीर को काफी फायदा मिलता है। घी के साथ दूध, दही और छांछ भी शामिल कर सकते हैं। दरअसल कोरोना के कारण मुंह में फ्लूइड कम होने लगता है। इस कारण जेरी प्रोडक्ट्स इसकी कमी दूर करते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password