Sonia Gandhi Birthday: पीएम मोदी और सीएम शिवराज ने सोनिया गांधी को दी जन्मदिन की बधाई, जानें उनका सियासी सफर



Sonia Gandhi Birthday: पीएम मोदी और सीएम शिवराज ने सोनिया गांधी को दी जन्मदिन की बधाई, जानें उनका सियासी सफर

Congress President Sonia Gandhi Birthday: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी आज 74 साल की हो गई हैं। हालांकि इस बार कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के आंदोलन के समर्थन में उन्होंने अपना जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला लिया है। वहीं जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोनिया गांधी को बधाई दी और उनके लंबी उम्र की कामना की। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, सोनिया गांधी जी को जन्मदिन की बधाई। भगवान उन्हें लंबे और स्वस्थ जीवन का आशीर्वाद दें।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा, ‘कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी जी को जन्मदिन पर शुभकामनाएं।’

कांग्रेस ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से वीडियो शेयर कर सोनिया गांधी को बधाई दी है। कांग्रेस ने लिखा, ‘सोनिया गांधी जी के त्याग, बलिदान और समर्पण ने सिर्फ कांग्रेस पार्टी को ही नहीं बल्कि पूरे देश को राह दिखा कर आगे बढ़ाया’

सोनिया गांधी का जन्म 9 दिसंबर 1946 को लुसियाना, इटली में हुआ था। सोनिया 1998 से 2017 तक कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष रहीं। इसके बाद राहुल गांधी को अध्यक्ष पद की कमान सौंप दी गई। लेकिन राहुल के नेतृत्व में पार्टी अपने सिमटते दायरों को बढ़ाने में कोई बड़ा कारनामा नहीं दिखा पाई। 2019 का लोकसभा चुनाव हारने के बाद राहुल ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद से सोनिया गांधी ही अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर पार्टी का नेतृत्व कर रही हैं। एक साल से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी कांग्रेस अपना नया अध्यक्ष नहीं तलाश पाई है।

राजनीति में नहीं आना चाहती थीं सोनिया गांधी
सोनिया गांधी ने 2004 में पार्टी के चुनाव प्रचार का नेतृत्व किया और धमाकेदार वापसी कर केंद्र में सरकार बनाई। तब सोनिया ने खुद प्रधानमंत्री का पद संभालने से इनकार कर डॉ. मनमोहन सिंह की ताजपोशी का फैसला किया। उनके इस फैसले को आज भी कई सियासी जानकार राजनीतिक मास्टरस्ट्रोक मानते हैं। गौरतलब है कि, 1991 में राजीव गांधी की हत्या के बाद सोनिया राजनीति में नहीं आना चाहती थीं, लेकिन पिर धीरे-धीरे सियासत में उनकी भागीदारी शुरू हुई।

 

 

 

 

 

 

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password