Congess candidates UP election: कांग्रेस ने युवा उम्मीदवारों पर जताया भरोसा, 166 उम्मीदवारों में से 70 प्रतिशत युवा 

 लखनऊ। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश में अपनी पार्टी को एक ‘‘नए अवतार’’ में पेश करने का प्रयास करते हुए कुल 166 उम्मीदवारों में से 70 प्रतिशत से अधिक नए चेहरों को चुना है।

40 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों को टिकट

  प्रियंका गांधी ने 40 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारने के अपने वादे पर अमल करने के साथ-साथ हिंदी पट्टी में एक नया नेतृत्व खड़ा करने के उद्देश्य से नयी पीढ़ी के नये उम्मीदवारों को मौका दिया है। उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान होगा, जो 10 फरवरी से शुरू होकर सात मार्च तक चलेगा है और नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

119 उम्मीदवार पहली बार लड़ेंगे चुनाव

पार्टी प्रवक्ता अंशु अवस्थी ने बताया कि अब तक घोषित कुल 166 नामों में से 125 पहली सूची में और 41 दूसरी सूची में हैं। इनमें से 119 उम्मीदवार पहली बार चुनावी मैदान में उतरेंगे। अवस्थी ने कहा, ‘प्रियंका गांधी ने राजनीति में उन सभी को आगे लाने का प्रयास किया है जो आम लोगों के मुद्दों पर लड़ रहे हैं, चाहे वह महिलाओं, युवाओं या किसानों, पिछड़े और दलितों के मुद्दे हों।’

26 की उम्र 35 साल तक

125 नामों की पहली सूची में 26 ऐसे हैं जिनकी उम्र 35 साल तक है। उन्होंने कहा कि जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया गया हैं उसमें उन्नाव बलात्कार पीड़िता की 55 वर्षीय मां आशा सिंह, सीएए विरोधी कार्यकर्ता और पार्टी प्रवक्ता सदफ जाफर, आशा कार्यकर्ता पूनम पांडे,आदिवासी कार्यकर्ता राम राज गोंड शामिल हैं।

पहली बार चुनाव लड़ने वालों में शामिल

अवस्थी ने कहा कि इसी तरह हापुड़ से भावना वाल्मीकि (सामाजिक कार्यकर्ता), चरथवल से डॉ यास्मीन राणा, ठाकुरद्वारा से सलमा आगा अंसारी, बिलारी से कल्पना सिंह, मेरठ दक्षिण से नफीस सैफी, सहारनपुर से सुखविंदर कौर पहली बार चुनाव लड़ने वालों में शामिल हैं। लखीमपुर खीरी के मोहम्मदी से रितु सिंह, जिन्हें हाल ही में पंचायत चुनावों के दौरान कथित तौर पर पीटा गया था, स्याना की पूनम पंडित हरियाणवी जो लोक कलाकार सपना चौधरी के बाउंसर के रूप में काम करने से पहले एक अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज थीं, लेकिन बाद में किसान आंदोलन से जुड़ीं आदि भी पहली बार चुनाव मैदान में हैं।

मिस बिकिनी हस्तिनापुर से मैदान में

मिस बिकिनी 2018 का खिताब जीतने वाली और हस्तिनापुर से दक्षिण की फिल्मों में काम कर चुकी अर्चना गौतम और मेरठ कैंट से अवनीश काजला भी पहली बार चुनाव लड़ने वालों की सूची में शामिल हैं।

उम्मीदवारों की दो लिस्ट जारी

पार्टी ने 13 जनवरी को 125 नामों की पहली सूची और बृहस्पतिवार को 41 नामों की दूसरी सूची जारी की थी, जिनमें से क्रमश: 88 और 31 नए उम्मीदवारों को पार्टी ने मैदान में उतारा है। पार्टी के एक अन्य नेता ने कहा कि नए चेहरों को उतारने से न केवल ऊर्जा आएगी बल्कि आंतरिक कलह और दबाव से भी निपटने में मदद मिलेगी, जो लंबे समय से संगठन को परेशान कर रहा है।

 2017 में कांग्रेस को मिली थीं सात सीटें

पहली सूची जारी करते हुए, प्रियंका गांधी ने कहा था कि पार्टी ने ऐसे उम्मीदवारों को चुना है जिन्होंने उत्तर प्रदेश में न्याय पाने के लिए संघर्ष किया है और पार्टी चाहती है कि वे सबसे आगे आएं व राज्य में सत्ता का हिस्सा बनें। उल्लेखनीय है कि 2017 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को केवल सात सीटें मिली थीं, जिनमें से दो पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गये हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password