Confirmed Train Ticket: इस तरह चलती ट्रेन में भी मिल जाती है कंफर्म सीट, यह है रेलवे की खास टेक्नोलॉजी

Confirmed Train Ticket: इस तरह चलती ट्रेन में भी मिल जाती है कंफर्म सीट, यह है रेलवे की खास टेक्नोलॉजी

Confirmed Train Ticket

बंसल न्यूज। Confirmed Train Ticket भारतीय रेलवे में यात्रा करने वाले करोड़ों रेल यात्रियों के लिए खुशबरी है। अब यात्रियों के चलती ट्रेन में भी कंफर्म सीट मिल सकेगी। इसके लिए उन्हें परेशान भी नहीं होना पड़ेगा। यहां हम आपको बता दें कि IRCTC रेलवे indian railway एक नए तरीके की टेक्नोलॉजी लाया है, जिसके उपयोग से वह अपने यात्रियों के लिए कंफर्म सीट की व्यवस्था करा सकता है।  Train Confirm Seat रेलवे की इस सुविधा के चलते यात्रियों के लिए वेटिंग या आरएसी टिकट RAC Ticket को कन्फर्म करवाने के लिए टीटीई के भी चक्कर काटने की जरूरत नहीं है।

HHT उपकरण पर रहती है जानकारी

यहां आपको बताते चलें कि जब भी कोई यात्री ऐन वक्त पर यात्रा करने में असमर्थ हो जाता है, या किसी कारण वश वह अपनी सीट पर नहीं पहुंचता तो ऐसे में यह जानकारी एचएचटी HHT उपकरण में दिखाई देती है। ठीक ऐसा ही ऐन वक्त पर कैंसिल किए गए टिकिट के साथ भी होगा। यह सीट भी वेटिंग या आरएसी  वाले यात्री को मिल जाएगी, जिससे उन्हें परेशानी नहीं होगी और चलती ट्रेन में भी कंफर्म टिकिट मिल सकेगा। कैंसिल की गई खाली सीट एचएचटी उपकरण में दिखाई देती है, जिससे TTE वेटिंग लिस्ट वाले यात्री या फिर रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन वाले यात्री को सीट दे देता है।

इस तरह की है टेक्नोलॉजी

रेलवे द्वारा शुरू की गई एचएचटी उपकरण की सुविधा एक आईपैड की तरह होती है। इसमें यात्रियों का चार्ट दिया होता है। समय के अनुसार यह चार्ट अपडेट होता रहता है, जिससे वेटिंग, आरएसी और कैंसिल की गई सीटों के बारे में जानकारी मिलती रहती है। यह जानकारी आरक्षण प्रणाली के केंद्रीय सर्वर से जुड़ी होने के कारण 100 फीसदी सही रहती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password