हवा को ऑक्सीजन में बदलता है कंसंट्रेटर, भोपाल को मिले 150 'ऑक्सीजन कंसंट्रेटर' -



हवा को ऑक्सीजन में बदलता है कंसंट्रेटर, भोपाल को मिले 150 ‘ऑक्सीजन कंसंट्रेटर’

oxygen shortage

भोपाल। ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे भोपाल के लिए राहत की खबर है। मध्यप्रदेश सरकार ने भोपाल के लिए 150 आक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदे हैं। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर कमरे में मौजूद हवा से मेडीकल ऑक्सीजन बनाकर मरीज को सप्लाई करता है। इसके जरिए मरीजों को ऑक्सीजन की सप्लाई आसानी से हो जाती है।

खरीदे गए 150 आक्सीजन कंसंट्रेटर का निरीक्षण करने चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग आज दोपहर 1250 स्थित मालवीय भवन में पहुंचे। निरीक्षण करने के बाद मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने बताया कि डेढ़ सौ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर यूनिट खरीदी गई । सभी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर यूनिट भोपाल में वितरित होगी। बताया जा रहा है कि एक मशीन 2 मरीजों को लाभान्वित करेगी और एक मशीन मैक्सिमम 5 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन तैयार करेगी।

गौरतलब है कि भोपाल में लगाताार सैकड़ों की संख्या में कोरोना मरीज मिल है और भोपाल मेें ऑक्सीजन की कमी की बात कई बार सामने आ चुकी है जिसे दूर करने ​के लिए डेढ़ सौ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर यूनिट खरीदी गई है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए खरीदे गए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर यूनिट्स का मालवीय भवन जाकर जायज़ा लिया। इस दौरान कंसंट्रेटर यूनिट्स के ज़िलावर वितरण की भी शुरुआत की।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password