पथरिया के कई गांवों का कलेक्टर ने किया दौरा, निर्माण और विकास कार्यों का लिया जायजा

Image source: twitter@MungeliDist
मुंगेली: कलेक्टर पी.एस एल्मा ने कल 04 मार्च को जिले के विकास खण्ड पथरिया के ग्राम पेन्ड्री, सिलतरा, भठली, रोहरा, सावा, सकेरी, नारायणपुर और पथरगढ़ी का दौरा कर वहां संचालित विकास और निर्माण कार्यो का जायजा लिया। उन्होंने उक्त ग्रामों दौरा करते हुए राज्य शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना के तहत स्थापित गोठानों के निरीक्षण किया। उन्होंने गोठानों में पशुधन के लिए पेयजल की व्यवस्था, चारागाह विकास, सौर सूजला योजना के तहत सोलर पंप, फैसिंग, शेड निर्माण, वर्मी कम्पोस्ट टॉका और वर्मी कम्पोस्ट खाद का अवलोकन किया। इसी तरह गोठानों के कार्य में संलग्न स्व सहायता समूह की महिलाओं से रूबरू होते हुए कहा कि गोबर को गोधन बनाने के लिए गोधन न्याय योजना लागू की गई है।

योजना के कियान्वयन से लोगों को आर्थिक लाभ हो रहा है और वे आत्म निर्भर की ओर अग्रसर हो रहा है। उन्होने स्व सहायता समूह की महिलाओं को रूचि लेकर कार्य करने का बात कहीं। इस अवसर पर उन्होने ग्रामीणों से उचित मूल्य दुकानों से राशन की उपलब्धता, पेयजल, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, आयुष्मान कार्ड और कोविैड-19 टीकाकरण के के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए टीकाकरण का कार्य प्रारंभ हो गया है। अब 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को भी टीका लगाया जा रहा है। इसके साथ ही 45 वर्ष से 59 वर्ष तक के आयु वाले व्यक्तियों जिन्हे कोई दूसरी गंभीर बीमारी भी है, को भी वैक्सीन लगना प्रारंभ हो गया है।

टीकाकरण चिन्हाकित सभी शासकीय चिकित्सा संस्थानों में निःशुल्क किया जा रहा है। उन्होने ग्रामीणों को भी वैक्सीन लगाने की सलाह दी। इसी तरह उन्होने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आयोग्य योजना और डॉ. खूबचंद स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत एसईसीसी तथा उपलब्ध राशन कार्ड के आधार पर पात्रतानुसार हितग्राहियों को वर्ष में 50 हजार एवं 5 लाख रूपये तक की चिकित्सा हेतु सहायता प्रदान करने के लिए आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे है।

आयुष्मान कार्ड 31 मार्च तक बनाये जाएंगे। अतः उन्होने 31 मार्च तक आयुष्मान कार्ड बनवाने के समझाईश दी। इस अवसर पर महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत तालाब गहरीकरण, नवीन तालाब निर्माण के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी रोहित व्यास और जिला पंचायत के सदस्य जागेश्वरी वर्मा भी मौजूद थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password