Bhopal Street Dog Bite: डॉग बाइट केस में कलेक्टर सख्त, FIR के निर्देश

Bhopal Street Dog Bite: भोपाल डॉग बाइट केस में कलेक्टर सख्त, FIR के निर्देश, कब्र से निकाला गया बच्ची का शव

Bhopal-Street-Dog-Bite
Share This

Bhopal Street Dog Bite: भोपाल में डॉग बाइट की घटनाओं को लेकर कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह सख़्त हो गए हैं। इसे लेकर उन्होंने बड़ा बयान दिया है।

उन्होंने कहा है कि पीड़ित परिवार के साथ पूरी सहानुभूति है। उन्होंने कहा है कि परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। साथ ही उन्होंने घटना को लेकर FIR के निर्देश दिए हैं।

साथ ही इस मामले की नए सिरे से जांच के लिए मासूम के शव को कब्र से बाहर निकाल लिया गया है।

6 महीने के मासूम की मौत के बाद दफनाने के बाद अब उसके शव को कब्र से बाहर निकाल लिया गया है। शव को हमीदिया अस्पताल भेजा गया है। साथ ही एफआईआर (FIR) कराने के निर्देश जांच दिए हैं।

संबंधित खबर: MP News: भोपाल में 7 महीने के बच्चे को कुत्तों किया जख्मी, घर से घसीटकर ले गए थे, मौत

एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश

बीते दिनों भोपाल के एमपी नगर में एक कुत्ते द्वारा 21 लोगों को काटने के मामले में (Bhopal Street Dog Bite) कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं। इसके लिए कलेक्टर ने एक्शन प्लान तैयार करने के लिए निर्देशत किया है। ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएँ न हों।

उन्होंने कहा ​है कि शेल्टर होम में सुविधाएँ बढ़ाने और एनिमल बर्थ कंट्रोल बनाने हो रहा काम है। उन्होंने एनिमल लवर के द्वारा कार्रवाई में बाधा पहुँचाने को लेकर कहा ये बात कही है।

साथ ही उन्होंने कहा है कि नियम क़ानून के तहत काम करना होगा। हम नियमों के अनुसार काम कर रहे हैं। इन्सान से ज़्यादा किसी की क़ीमत नहीं है। नियमों के विरुद्ध कार्रवाई नहीं होगी। तो भी होगा नियमों के विरुद्ध ही होगा। नियमों के अंदर जो भी कार्रवाई होगी उस पर एक्शन लिया जाएगा।

50 हजार रुपए सहायता राशि

मीनाल रेजीडेंसी में स्ट्रीट डॉग्स द्वारा 7 माह के बच्चे के साथ हुई घटना के बाद उस जगह से 8 से अधिक स्ट्रीट डॉग्स को नगर निगम द्वारा पकड़ा गया है। तो वहीं जिला प्रशासन द्वारा बच्चे के परिजनों को 50 हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता राशि दी गई है।

50 हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता राशि शीघ्र ही और पहुँचाई जाएगी। कलेक्टर ने शहर में नगर निगम को स्ट्रीट डॉग्स को पकड़ने के लिए वृहद् अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। वहीं एफ़आईआर भी दर्ज कराई जा रही है।

संबंधित खबर: Bhopal Street Dog Bite: कुत्तों की नसबंदी का 1 करोड़ बजट, फिर भी राजधानी में क्यों हो गई 5 साल में दोगुनी संख्या

क्या है पूरा मामला

घटना अयोध्या बायपास स्थित शिव नगर बस्ती में गुरुवार की है। जहां 7 महीने के बच्चे को कुत्तों ने इस तरह जख्मी किया, कि उसकी जान चली गई। कुत्ते बच्चे का एक हाथ ही खा गए। इसके साथ ही बच्चे के शरीर पर कुत्तों के दांतों के निशान भी मिले हैं। गंभीर रुप से घायल होने से बच्चे की मौत हो गई।

शिव नगर बस्ती का मामला

पूरा मामला भोपाल की अयोध्या बायपास स्थित शिव नगर बस्ती का है। जहां बच्चे के माता-पिता भी इसी इलाके में रहते थे। गुरुवार को बच्चे की मां काम पर गई थी, पिता भी काम करने गए थे। इस दौरान बच्चे को अकेला देख कुत्ते उसे घसीट कर ले गए।

पुलिस ने बरती ढिलाई

इस मामले में पुलिस ने भी ढिलाई बरती और समय रहते कार्रवाई न करके शव परिजनों को सौंप दिय़ा। जानकारी के मुताबिक मिनाल गेट नंबर चार के पास शिव नगर बस्ती है। यहां मजदूर रहते हैं। इन्हीं मजदूरों में से महेंद्र बाल्मीकी के बच्चे को कुत्ते घसीट कर ले गए थे। जब परिजन बच्चे के पास पहुंचे, तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। परिजनों ने पुलिस को जानकारी दिए बिना ही शव दफना दिया।

बच्चे के पिता मजदूर बोले- नहीं चाहता कोई कार्रवाई

मामले की जानकारी लगते ही निगम की टीम कुत्ते को पकड़े पहुंची, तो यहां के लोगों ने हंगामा करना शुरु कर दिया। बच्चे के परिजनों ने शपथ पत्र देकर पोस्टमॉर्टम कराने से मना कर दिया। बताया गया कि बच्चे के पिता मजदूर हैं, वह मामले में कोई कार्रवाई नहीं चाहते हैं।

यह भी पढ़ें:

Top Hindi News Today: भोपाल डॉग बाइट केस में कलेक्टर सख्त, FIR के निर्देश, कब्र से निकाला गया बच्ची का शव

Bhopal Literature Festival 2024: पॉप सिंगर उषा उत्थुप को क्यों निकाला था संगीत क्लास से बाहर, बताई यह बड़ी वजह!

मकर सक्रांति पर रेलवे ने फिर बढ़ाई मुश्किलें, छत्तीसगढ़ से चलने वाली ये ट्रेनें हुई रद्द

Judges Conference: राजधानी में पहली बार डेढ़ हजार जज कॉन्फ्रेंस में होंगे शामिल, इन रास्तों पर रहेगा ट्रैफिक डायवर्ट

Bengal Sadhu Mob Lynching: यूपी के साधुओं के साथ बंगाल में शर्मसार करने वाली घटना, निर्वस्त्र कर पीटा

 

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password