सीएम शिवराज का बड़ा फैसला, कोरोना से मृत व्यक्ति के परिवार को 1 लाख रुपये देगी सरकार

Image source: twitter@CMMadhyaPradesh

भोपाल: कोरोना महामारी के इस संकट काल में मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत कोरोना से मरने वालों के परिवार को सरकार की तरफ से 1 लाख रुपये मुआवजा राशि दी जाएगी। सीएम शिवराज ने गुरुवार को भाजपा विधायकों के साथ हुई वर्चुअल बैठक में यह घोषणा की है।

सीएम शिवराज ने कहा कि इसको लेकर जल्द ही नियम बनाए जाएंगे। हालांकि इससे दो दिन पहले ही सरकार ने कोरोना से मरने वाले सरकारी कर्मचारियों के परिजनों को 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता और एक सदस्य को अनुकंपा नौकरी देने का फैसला लिया था।

50 दिन में मध्यप्रदेश में 1597 लोगों की मौत

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल 30 मार्च से 19 मई 2021 तक राज्य में कोरोना से 1597 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि सामान्य व्यक्ति की मौत पर परिवार को मुआवजा राशि कितने दिनों में मिलेगी, यह समय अवधि फिलहाल तय नहीं है। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री कोविड-19 विशेष मुआवजा योजना के नियम ही यहां भी लागू रहेंगे।

30 मार्च से 19 मई 2021 तक प्रदेश में कुल 1597 मौतें

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल 30 मार्च से 19 मई 2021 तक राज्य में कोरोना से 1597 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि सामान्य व्यक्ति की मौत पर परिवार को मुआवजा राशि कितने दिनों में मिलेगी, यह समयावधि फिलहाल तय नहीं है। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री कोविड-19 विशेष मुआवजा योजना के नियम ही यहां भी लागू रहेंगे।

कोविड-19 अनुग्रह योजना के तहत मिलेगी रहात राशि

बता दें कि, राज्य सरकार ने कोरोना से मरने वाले सरकारी कर्मचारियों के परिवारों को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुग्रह योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सरकारी कर्मचारियों की कोरोना से मौत होने पर उनके परिवार को 5 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

इसके अलवा मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति योजना भी शुरू की गई है। इसके तहत मृतक कर्मचारी के परिवार के एक पात्र सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति दी जाएगी। इस बात की जानकारी गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password