Lockdown in MP: सीएम शिवराज ने कोरोना की स्थिति पर की समीक्षा, बोले- नहीं लगेगा लॉकडाउन

Image Source: [email protected]

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस (Coronavirus in MP) का खतरा बढ़ता ही जा रहा है, लेकिन अब हालातों पर काबू पाने के लिए प्रदेश में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। ये बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा करने के बाद कही।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि, आर्थिक गतिविधियों को जारी रखने के लिए प्रदेश में अब लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। जिन क्षेत्रों में अधिक संक्रमण है, वहां छोटे-छोटे कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे। हम पूरी सावधानियां बरतते हुए कोरोना का डटकर मुकाबला करेंगे और जल्द ही इसे हराएंगे। मुख्यमंत्री ने मंत्रालय में कैबिनेट बैठक से पहले कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा की।

मध्य प्रदेश में मृत्यु दर 1.6 प्रतिशत
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा, प्रदेश में कोरोना की मृत्यु दर 1.6 प्रतिशत है। सर्वश्रेष्ठ उपचार उपलब्ध करवाकर प्रदेश में मृत्यु दर को कम करने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में अब तक लगभग दो लाख व्यक्ति कोरोना से ग्रसित हुए हैं, जिनमें से 3200 से अधिक की मौत हुई है।

बीते एक सप्ताह में कोरोना के मामलों में अधिक वृद्धि
प्रदेश में बीते 1 सप्ताह में कोरोना के मामलों में अधिक वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले चार दिनों से हर दिन प्रदेश में लगभग 16 से 17 सौ नए मरीज मिल रहे हैं। इंदौर में आज 572, भोपाल में 332, ग्वालियर में 69, रतलाम में 53, जबलपुर में 48 तथा विदिशा में 34 मरीज पाए गए हैं। मुख्यमंत्री ने इन सभी जिलों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। सागर जिले में मृत्यु दर 2.54 होने पर वहां उपचार की सर्वोत्तम व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए।

61% मरीज होम आइसोलेशन में
प्रदेश में कोरोना के मरीजों में 61% मरीज होम आइसोलेशन में है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए, यह सुनिश्चित किया जाए कि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीज घर से बाहर नहीं निकले नहीं तो संक्रमण फैलेगा। डिस्ट्रिक्ट कमांड एन्ड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से उनकी निरंतर मॉनिटरिंग की जाए।

पर्याप्त रहे अस्पतालों में बेड्स की संख्या
मुख्यमंत्री ने कहा, सर्दियों और शादियों के कारण कोरोना संक्रमण बढ़ सकता है, इसलिए अस्पतालों में पर्याप्त बेड्स, ऑक्सीजन बेड्स की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। अपर मुख्य सचिव ने बताया, प्रदेश में सभी स्थानों पर पर्याप्त बेड्स और ऑक्सीजन बेड्स की संख्या है।

14199 सक्रिय मरीज
मध्यप्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 14199 है। इस हिसाब से मध्यप्रदेश देश में 11वें स्थान पर है। मध्य प्रदेश की कोरोना पॉजिटिविटी 4.9 प्रतिशत है।

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password