बेहद रोचक है शिव-साधना की प्रेम कहानी, शिवराज ने तोड़ा था बड़ा वादा

राजनीतिक किस्से : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर अपनी चौथी पारी खेल रहे है। सीएम शिवराज मध्यप्रदेश के सबसे चहेते नेताओं में से एक है। जब भी शिवराज जनता के बीच जाते है तो उन्हें भरपूर प्यार मिलता है। चाहे महिलाएं हो या फिर उनके भांजा-भांजी शिवराज सबके चहेते है। सीएम शिवराज को प्यार तो उनकी पत्नी साधना सिंह (Shivraj Sadhana Love Story) भी करती है। लेकिन आज साधाना सिंह की जो पहचान है वह सीएम शिवराज की पत्नी के रूप में है। साधना सिंह को एक कुशल प्रबंधक के तौर पर भी देखा जाता है। बताया जाता हैं कि रणनीतिकार, चुनाव प्रचारक, चुनाव मैनेजर ये सारी खूबियां साधना सिंह में है। और यही पहचान अन्य मुख्यमंत्रियों की पत्नियों से अलग बनती है।

साधना के लिए शिवराज ने तोड़ा था बड़ा वादा

साधना सिंह महाराष्ट्र के गोंदिया की रहने वाली है। शिवराज सिंह चौहान से शादी के बाद वह मध्यप्रदेश आईं। शिवराज खुद स्वीकार करते हैं कि उनके राजनीतिक जीवन में पत्नी साधना सिंह (Shivraj Sadhana Love Story) का बहुत बड़ा योगदान है। प्रदेश की राजनीति में शिवराज को मामा और साधना सिंह को मामी और भाभी कहकर बुलाया जाता है। वैसे साधना और शिवराज की प्रेम कहानी काफी रोचक है। दरअसल, मुख्यमंत्री शिवराज अपने राजनैतिक जीवन की शुरूआत से ही संघ से जुड़े रहे। उस दौरान उन्होंने शादी नहीं करने का प्रण लिया था। लेकिन भाई और बहनों की शादी के बाद उनके परिवार ने शिवराज पर शादी का बवाद डाला इसके बाद शिवराज साधना सिंह (Shivraj Sadhana Love Story) से मिलने को तैयार हुए थे।

कुछ ऐसी है शिवराज-साधना की लव स्टोरी

शिवराज ने जैसे ही साधना सिंह से मुलाकात की तो वह साधना सिंह (Shivraj Sadhana Love Story) को दिल दे बैठे। वही साधना सिंह को भी शिवराज सिंह एक ही नजर में पसंद आ गए। इसके बाद क्या.. दोनों का प्यार ऐसा परवान चढ़ा कि शादी नहीं करने की कसम खाने वाले शिवराज साधना (Shivraj Sadhana Love Story) सें मुलाकाते करने लगे। शिवराज ने एक बार खुद बताया था कि साधना सिंह (Shivraj Sadhana Love Story) ने एक बार पत्र के माध्यम से उनसे प्यार का इजहार किया था। इसके बाद घरवालों की सहमति से दोनों एक दूजे के लिए शादी के बंधन में बंध गए।

शिव-साधना की अंडरस्टेंडिंग

विवाह के बाद जिस तरह साधना सिंह ने शिवराज का साथ निभाते हुए घर की जिम्मेदारी संभाली ठीक वैसे ही साधना सिंह शिवराज के राजनीति में कुशल प्रबंधन करती आई है। शिवराज कई बार मीडिया के सामने साधना सिंह की तारीफ कर चुके हैं। एक बार शिवराज ने बताया कि साधना के साथ उनकी अंडरस्टेंडिंग अच्छी है। उन्होंने एक अनुभव शेयर करते हुए बताया कि साधना एक गणेश मंदिर दर्शन के लिए गईं थी, वहां से फोन करके बोली लो कार्तिक के पापा गणेश मंदिर में हूं प्रणाम कर लो, फिर मैं विरासनी देवी दर्शन के लिए गया मैंने भी वहां से कार्तिक की मम्मी को फोन किया कि लो तुम भी प्रणाम कर लो। शिवराज सिंह ने यह भी कहा था कि हर सफल पुरुष के पीछे एक महिला होती है और उनके पीछे उनकी पत्नी साधना वही महिला हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password