CM Shivraj : सीएम शिवराज बोले, अब जो पैसा दिल्ली से निकलता है वह सीधा गरीब के खाते में पहुंचता है

CM Shivraj

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आज जो पैसा दिल्ली से चलता है वह सीधे किसानों के खातों में पहुंचता है। इससे बड़ा सुशासन क्या होगा।

अटल बिहारी वाजपेयी ने सुशासन को जीवन का हिस्सा बनाया और उन्ही की परिकल्पना के अनुरूप आज देश में सुशासन लागू हो रहा है। ष्महान देशभक्त महामना पं. मदन मोहन मालवीय एवं राष्ट्र निर्माता पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर में उन्हें सादर नमन करता हूँ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश के 9 करोड़ किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की कुल 18 हजार करोड़ रूपए की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की। इसके अंतर्गत मध्यप्रदेश के 78 लाख किसान लाभान्वित हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने देश के किसानों को वर्चुअली संबोधित किया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने होशंगाबाद जिले के बाबई से किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी जी की परिकल्पना के अनुरूप प्रदेश में सुशासन लागू किया जा रहा है। प्रदेश में कानून का राज रहेगा। गुंडे.बदमाशों का नहीं। सुशासन की परिभाषा बताते हुए चौहान ने कहा कि ष्सुशासन अर्थात बिना लिए.दिए निश्चित समय सीमा में सरकार द्वारा दी गई सेवाओं का लाभ जनता को मिल जाए।

अब कोई किसान को ठग नहीं सकता
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नए कृषि अनुबंध कानून के अंतर्गत अब व्यापारी, अनुबंधकर्ता किसान को फसल का तय मूल्य देने के लिए कानूनन बाध्य है। अब कोई किसान को ठग नहीं सकता। अनुबंध करने पर अनुबंधकर्ता किसान को गुणवत्तापूर्ण फसल पैदा करने में सहायता भी करेगा। किसान की फसल बर्बाद होने पर भी अनुबंधकर्ता को फसल का निर्धारित मूल्य देना ही होगा। किसान जब चाहे अनुबंध समाप्त कर सकता है। परन्तु व्यापारी नहीं।

किसानों से हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम किसान कानूनों को हर कसौटी पर कसने को तैयार हैं। हम किसानों के विश्वास पर बिल्कुल आंच नहीं आने देंगे। हम किसानों से हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। कृषि कानून हर हालत में किसानों के लिए लाभदायी होंगे।

अब किसी से ज्यादा ब्याज पर पैसे न लें
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के विभिन्न हिस्सों के विभिन्न शासकीय योजनाओं के किसान हितग्राहियों से संवाद के दौरान कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड से सरकार कम ब्याज दर पर ऋण दिलवाती है। अब वे किसी से ज्यादा ब्याज पर ऋण न लें। किसानों ने बताया कि उन्हें किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, समर्थन मूल्य खरीदी, फसल बीमा योजना सिंचाई योजनाओं आदि का लाभ मिला है।

नए कृषि कानून से मिला लाभ
प्रधानमंत्री मोदी को धार मध्यप्रदेश के किसान मनोज पाटीदार ने बताया कि नए किसान कानूनों से उन्हें लाभ हो रहा है। अब वे अपनी फसलें मंडियों के अलावा कहीं भी बेच सकते हैं। उन्होंने आईटीसी कंपनी को सोयाबीन 4100 रूपए क्विंटल पर बेचकर लाभ प्राप्त किया।

अटल जी की स्मृति में ग्वालियर में विशाल स्मारक
मुख्यमंत्री चौहान ने अपने उद्बोधन की शुरूआत अटल बिहारी वाजपेयी के चरणों में श्रद्धापूर्वक नमन करते हुए की। उन्होंने घोषणा की कि ग्वालियर में अटल जी की याद में विशाल स्मारक बनाया जाएगाए जिसमें उनके व्यक्तित्व, कृतित्व, जीवन.दर्शन को रेखांकित किया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password