सीएम शिवराज बोले,सीमित अवधि का रखा जायेगा लॉकडाउन,कोरोना वॉलेंटियर्स को मिलेंगे परिचय- पत्र

 

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना वॉलेंटियर्स को जिला प्रशासन द्वारा परिचय- पत्र जारी किये जायेंगे। कोरोना संक्रमण को रोकने में स्व-प्रेरणा से बने कोरोना स्वयं-सेवकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्हें रोको टोको अभियान तथा अन्य गतिविधियों में इस परिचय-पत्र से मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन सीमित अवधि का ही रखा जायेगा। जिला स्तर पर यदि रविवार के साथ शनिवार का saturday sunday lockdown in mp लॉकडाउन रखने की आवश्यकता हो, तो इस संबंध में आपदा प्रबंधन समूह जिला स्तर पर निर्णय ले सकता है।

महत्वपूर्ण और उपयोगी सुझाव प्राप्त हुए
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में राज्य के बाहर से आ रहे व्यक्तियों के स्वास्थ्य परीक्षण और आवश्यकता होने पर उन्हें आईसोलेशन में रखने की व्यवस्था की जाये। मुख्यमंत्री ‘स्वास्थ्य आग्रह’ कार्यक्रम में वीडियो कॉफ्रेंस द्वारा विभिन्न जिलों के नागरिकों और समाज-सेवियों से चर्चा कर रहे थे। खजुराहो सांसद वी.डी. शर्मा और गायत्री परिवार के सदस्यों ने भी अपने सुझाव रखे। इस बातचीत में कोरोना संक्रमण की रोकथाम में लिए कई महत्वपूर्ण और उपयोगी सुझाव प्राप्त हुए।

डस्टबिन व्यवस्था की जानकारी दी
न्यू मार्केट व्यापारी संघ के अध्यक्ष सतीष गंगराड़े ने कोरोना काल में वंचित समुदायों को खाद्यान्न वितरण, नि:शुल्क मास्क और सेनेटाइजर वितरण तथा न्यू मार्केट में साफ-सफाई के लिए की गई डस्टबिन व्यवस्था की जानकारी दी।

आवश्यक उपाय करने का सुझाव भी रखा गया

विदिशा के उद्यमी मित्तल ने कहा कि शासकीय शालाओं में विद्यार्थियों को शाला विकास निधि से मास्क उपलब्ध कराये जायें। विदिशा के सामाजिक कार्यकर्ता श्रवण व्यास ने कहा कि बैंकों में भीड़ बढ़ रही है। अत: संक्रमण नियंत्रण के लिए आवश्यक व्यवस्था के निर्देश दिये जाने चाहिए। कुंभ से गाँवों में लौट रहे लोगों से संक्रमण फैलने की संभावना और उसके नियंत्रण के लिए आवश्यक उपाय करने का सुझाव भी रखा गया।

व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जा सकता

स्वामी विवेकानन्द विश्वविद्यालय, सागर के कुलपति डॉ. अरविंद तिवारी ने कहा कि कोरोना से प्रभावित व्यक्तियों के लिए घर में ही ऑक्सीजन व्यवस्था और डॉक्टर की सलाह के अनुसार मेडिकल किट उपलब्ध कराकर होम आइसोलेशन व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मेडिकल दुकानों पर भी डॉक्टर की गाइड लाईन के अनुसार मेडिकल किट की सरल उपलब्धता सुनिश्चित की जाना चाहिए।

व्यापक रूप से दी जानी चाहिए
सागर ट्रक एसोसिएशन तथा सिख समुदाय का प्रतिनिधित्व कर रहे प्रबिंदर सिंह दुग्गल ने कहा कि कोरोना संक्रमण से भय के कारण कोरोना से प्रभावित व्यक्तियों की मदद करने लोग आगे नहीं आते हैं। अत: इस संबंध में भ्रांतियों को दूर करना और सावधानियों को अपनाते हुए पीड़ित व्यक्ति की मदद की जा सकती है, इस संबंध में जानकारियाँ व्यापक रूप से दी जानी चाहिए।

एक मत से यह निर्णय लिया

छतरपुर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. सुभाष चौबे ने जानकारी दी कि छतरपुर के समस्त चिकित्सकों ने एक मत से यह निर्णय लिया है कि कोविड काल में कोई भी चिकित्सक अपना क्लीनिक बंद नहीं करेगा। छतरपुर के प्रदीप सिंह ने भी अपने सुझाव रखे।

व्यापक प्रदर्शन किया जाना चाहिए

होशंगाबाद के डॉ अतुल सेठा ने रेपिड एंटीजेंट टेस्ट निजी प्रयोगशालाओं को देने तथा कोरोना के प्रारंभिक लक्षणों के संदर्भ में चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा सावधानियों और दवाओं पर बेसिक प्रोटोकाल विकसित कर इसकी जानकारी प्रभावित लोगों को उपलब्ध कराने की आवश्यकता बताई। होशंगाबाद के अनिल अग्रवाल ने कहा कि कोरोना जागरूकता पर छोटी-छोटी आडियो-वीडियो फिल्म बनाकर उनका व्यापक प्रदर्शन किया जाना चाहिए।

सदस्यों द्वारा संचालित की जायेंगी

मुख्यमंत्री चौहान से मिंटो हाल, भोपाल के परिसर में स्वास्थ्य आग्रह स्थल पर विभिन्न कर्मचारी-अधिकारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने भेंट भी की और कहा कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जन-जागृति पैदा करने के उद्देश्य से आवश्यक सभी गतिविधियां उनके सदस्यों द्वारा संचालित की जायेंगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password