सीएम शिवराज ने 19 हजार से ज्यादा हितग्राहियों को दिया तोहफा, इन जिलों को मिला लाभ

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) 12 मार्च को श्योपुर जिले में पहुंचे, जहां की कराहल तहसील में मुख्यमंत्री ने पीएम आवास योजना(PM Awas Yojana) के तहत “सहरिया स्पेशल प्रोजेक्ट” का शुभारंभ किया। इस दौरान शिवराज सिंह चौहान के साथ केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे।

इस कार्यक्रम में तकरीबन 11 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण किया गया, वहीं 138 करोड़ रूपये के विकास कार्यो का भूमि-पूजन और जल जीवन मिशन की जनजातीय विकासखंड की 13 करोड़ की योजनाओं और विभिन्न सड़क निर्माण योजनाओं का भी शुभारंभ किया गया।

सहरिया स्पेशल प्रोजेक्ट में 19 हजार 166 हितग्राहियों को 260 करोड़ रूपये का लाभ दिया जायेगा। श्योपुर जिले में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में सामाजिक, आर्थिक जाति जनगणना सर्वे 2011 की सूची में दर्ज कुल पात्र हितग्राहियों में से अभी तक 22 हजार 333 हितग्राहियों को आवास स्वीकृत किये गये हैं। इनमें 7 हजार 956 सहरिया जनजाति के परिवार हैं। सर्वे में छूटे हुए 19 हजार 166 सहरिया जनजाति के परिवारों को सूचीबद्ध कर उन्हें आवास प्लस एप पर दर्ज किया जाकर योजना का लाभ दिया जा रहा है।

इनमें विजयपुर तहसील के 4 हजार 223, कराहल तहसील के 11 हजार 380 एवं श्योपुर तहसील के 3 हजार 563 हितग्राही हैं। इस प्रोजेक्ट के सहरिया परिवारों का रोजमर्रा का जीवन सुगमता से चल सकेगा एवं स्थाई निवास बन जाने से पलायन की समस्या भी समाप्त होगी।

इसके साथ ही शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जनजातीय बाहुल्य क्षेत्रों में “राशन आपके ग्राम योजना” के अंतर्गत गाड़ी के माध्यम से राशन गांव में ही उपलब्ध कराया जाएगा। आज 4 राशन की गाड़ियां रवाना हुई हैं। यह गाड़ी भी हमारे जनजातीय बेटे चलायेंगे और इसके लोन की गारंटी भी सरकार देगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password