CM Shivraj Corona Meeting : सीएम शिवराज बोले, संक्रमण की रोकथाम में योग की भूमिका महत्वपूर्ण

CM Shivraj

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने CM Shivraj Corona Meeting कहा कि योग संक्रमण नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। होम आइसोलेशन में संक्रमितों के लिए योग से निरोग अभियान रामबाण उपचार साबित हो सकता है। जरूरत है कि इसका व्यापक स्तर पर प्रभावी प्रसार हो। प्रत्येक होम आइसोलेट रोगी से प्रशिक्षक दूरभाष पर संपर्क करें। योग की जानकारी देकर, रोगियों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करें और उनका मनोबल बढ़ायें। मुख्यमंत्री  चौहान ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ‘योग से निरोग’ अभियान की समीक्षा की।

मुख्यमंत्री चौहान ने ‘योग से निरोग’ अभियान संचालन के संबंध में प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि शमी अरुण और योग एसोसिएशन की अध्यक्ष  पुष्पांजलि से चर्चा कर अभियान की अद्यतन जानकारी प्राप्त की। बताया गया कि प्रदेश में करीब ढाई हजार योग प्रशिक्षकों ने वॉलेंटियर्स के रूप में पंजीयन कराकर प्रशिक्षण का कार्य प्रारंभ कर दिया है। वॉलेंटियर्स पंजीयन का कार्य अभी चल रहा है।

रोगियों के साथ संपर्क कर प्रशिक्षण प्रदान करेंगे

प्रदेश में संक्रमित 60 हजार 835 व्यक्तियों में से 19 हजार 573 रोगियों के साथ 1957 योग प्रशिक्षकों ने प्रशिक्षण का कार्य प्रारंभ किया गया है। प्रशिक्षक द्वारा निरंतर तीन दिन तक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। तीन दिन बाद प्रशिक्षक दूसरे रोगियों के साथ संपर्क कर प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। यह क्रमिक रूप से चलता रहेगा।

मॉनीटिरिंग का कार्य भी किया जा रहा
प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, आयुष अधिकारी, तकनीकी अमला और योग प्रशिक्षकों को तीन दिवस का प्रशिक्षण प्रदान कर प्रशिक्षण से संबंधित विभिन्न विषयों की जानकारी दी गई है। शासकीय योग केन्द्र में कॉल सेंटर की स्थापना भी की गई है। जहाँ से योग प्रशिक्षकों को आवश्यक मार्गदर्शन दिया जा रहा है। जिला कमांड और कॉल सेंटर भी बनाया गया है, जहाँ से रोगियों से चर्चा कर उनका फीडबैक प्राप्त किया जा रहा हैं। स्कूल शिक्षा और आयुष विभाग द्वारा भी मॉनीटिरिंग का कार्य भी किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री चौहान को पुष्पांजलि ने बताया कि 95 प्रतिशत से अधिक जिलों में ‘योग से निरोग’ अभियान के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रारंभ हो गया है। उन्होंने इसे सकारात्मक पहल बताया, कहा कि योग प्रशिक्षक पूरे उत्साह और सकारात्मक सोच के साथ कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि आगामी दो सप्ताह में ‘योग से निरोग’ अभियान के सफल परिणाम दिखने लगेंगे। उन्होंने कहा कि संगठन के सदस्यों में वॉलेंटियर्स के रूप में कार्य करने का भरपूर उत्साह दिख रहा है और करीब पाँच हजार से ज्यादा संगठन के सदस्य अभियान के साथ शीघ्र ही जुड़ जाएंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password