Yoga Day 2021: योग दिवस पर सीएम शिवराज की जनता से अपील, बोले- योग करिए और खुश रहिए...

Yoga Day 2021: योग दिवस पर सीएम शिवराज की जनता से अपील, बोले- योग करिए और खुश रहिए…

भोपाल। आज भारत समेत पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जा रहा है। सीएम शिवराज सिंह ने भी योग दिवस के मौके पर जनता को संदेश दिया है। सीएम शिवराज सिंह ने प्रदेशवासियों से योग करने की अपील की है। सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि शरीरम् माध्यम् खलुधर्म् साधनम्’ शरीर सब धर्मों का पालन करने का माध्यम है। इंसान के जीवन में पहला सुख है रोगों से रहित शरीर। सबसे पहले हमें शरीर को रोगमुक्त बनाना पड़ता है। इसके लिए योग एक अच्छा माध्यम है। योग शरीर को स्वस्थ्य रखने का रामवाण है। मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वैलनेस और स्पीरिचुअल टूरिज्म विषय पर प्रदेशवासियों से यह अपील की है। सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि लगातार योग करने से हमारा शरीर रोगों से मुक्त रहता है।

हजारों साल पुरानी विधा है योग
योग करने से बुद्धि भी तेज होती है। योग भारत की हजारों साल पुरानी विधा है। यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, ध्यान, धारणा, समाधि इसके अंग हैं। हम आष्टांग योग की बात न भी करें तो कम से कम रोज योगासन और प्राणायाम अवश्य करें। सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि आज पीएम मोदी की पहल से पूरी दुनिया योग का लाभ उठा रही है। पूरी दुनिया को योग का चमत्कार देखने का मौका मिला है। भारत में लाखों लोग रोजाना योग कर इसका फायदा लेते हैं। आज योग दिवस के मौके पर सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि लोगों को रोजाना योग कर अपने शरीर को स्वस्थ्य रखना चाहिए।

बता दें कि आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश के सभी बड़े लोगों ने योग कर लोगों से योग करने की अपील की है। आज सातवें अंतर्राराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने भी लोगों से अपील की है। पीएम मोदी ने कहा कि आज जहां पूरी दुनिया कोरोना जैसी भयानक महामारी से लड़ रही है, ऐसे में योग एक उम्मीद की किरण बनकर उभरा है। मोदी ने कहा कि योग दिवस पर पहले जैसे भले की बड़े कार्यक्रम आयोजित नहीं हुए हों लेकिन इस दिन भी उत्साह कम नहीं हुआ है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password