स्व-सहायता समूहों को सीएम की बड़ी सौगात, अब आर्थिक रूप से हो सकेंगे मजबूत

CM Shivraj Aajivika Mission : स्व-सहायता समूहों को सीएम की बड़ी सौगात, अब आर्थिक रूप से हो सकेंगे मजबूत

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज ​सिं​​​ह CM Shivraj Aajivika Mission द्वारा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्व-सहायता समूहों के सदस्यों को लगभग 300 करोड़ रुपये के बैंक ऋण का वितरण किया। यह कार्यक्रम कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में हुआ। सुबह 11 इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज ​सिं​​​ह राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में गठित स्व-सहायता समूह के सदस्यों को 300 करोड़ रूपये के बैंक ऋण वितरित किया।

साथ ही कुछ जिलों के स्व-सहायता समूह सदस्‍यों से वर्चुअल संवाद भी किया। कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में इस वर्चुअल कार्यक्रम में सभी जिलों में ग्राम पंचायत स्‍तर पर समूह सदस्‍य विभिन्‍न वर्चुअल माध्‍यमों से जुड़ें।

जानकारी के अनुसार प्रदेश में अब तक आजीविका मिशन से 40 लाख से अधिक ग्रामीण निर्धन परिवारों को लगभग 3 लाख 50 हजार स्व-सहायता समूहों से जोड़कर 2,762 करोड़ रुपये बैंक ऋण के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा कोरोना काल में ग्रामीण परिवारों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के लिये लॉकडाउन के समय से लगातार वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित कर हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाता रहा है। राशि मिलने से समूह सदस्य अपनी वर्तमान आजीविका को और सुदृढ़ करते हुए आय में वृद्धि करेंगे, जिससे उनकी समृद्धि के द्वार खुलेंगे और उनका आर्थिक एवं सामाजिक स्तर पहले से बेहतर हो सकेगा।

सीएम से संवाद करते हुए जिला देवास की रुबीना बी ने बताया कि 2017 से आजीविका मिशन से जुड़ी हूं पहले खेतों में मजदूरी करती थी,सिर पर गठरी रखकर फेरी लगाकर कपड़े बेचती थीं।लोन लेकर काम आगे बढ़ाया अब मेरी आमदानी ₹25-30 हजार माह है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password