Clubhouse Chat Leak: प्रशांत किशोर के ऑडियो लीक के बाद चर्चा में आया क्लबहाउस चैट ऐप, जानिए कैसे करता है काम?

Clubhouse Chat Leak

नई दिल्ली। भाजपा के सोशल मीडिया हेड अमित मालवीय ने ममता बनर्जी के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर का एक ऑडियो क्लिप ट्विटर पर शेयर किया था। जिसमें वो साफ-साफ कह रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगाल में काफी पॉपुलर हैं। इस ऑडियो क्लिप के सामने आने के बाद, इसमें किए जा रहे दावे की हर जगह चर्चा हो रही है। बता दें कि यह ऑडियो क्लिप एक क्लबहाउस चैट का हिस्सा है। ऐसे में जानना जरूरी है कि आखिर ये क्लबहाउस चैट क्या है?

पिछले साल अप्रैल में इस ऐप को किया गया था लॉन्च

क्लब हाउस ऑडियो आधारित एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जो लोगों को किसी भी चीज के बारे में बात करने की अनुमति देता है। इसे पिछले साल अप्रैल में लॉन्च किया गया था। हालांकि ये ऐप सबसे ज्याद चर्चा में तब आया जब Tesla और Spacex के CEO Elon Musk ने इसकी जानकारी लोगों को दी थी। लेकिन भारत में अभी भी इस ऐप को कम ही लोग इस्तेमाल करते हैं।

इस काम के लिए बनाया गया था ऐप

बतादें कि कोरोना के कारण जब दुनिया लॉकडाउन में थी तब लोग सोशल गैदरिंग नहीं कर सकते थे। ऐसे में क्लब हाउस के निर्माता ने ऐसे लोगों को वर्चुअल तरीके से एक साथ आने के लिए इस ऐप को बनाया था। ताकि वे एक दूसरे से बातचीत, साक्षात्कार और चर्चा कर सकें। इस ऐप को प्ले स्टोर और ऐप स्टोर दोनो से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बाद आपको क्लब हाउस पर अकाउंट बनाना पड़ता है। बतादें कि यह एक इनवाइट-ऐप है, इसका मतलब यह है कि जिन लोगों के पास ऐप का एक्सेस है, वे अलग-अलग विषयों पर बातचीत आदि कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी मौजूदा मेंबर से इसमें शामिल होने के लिए इनवाइट मांगना पड़ता है।

काफी सिक्योर ऐप माना जाता है

जैसे ही आप इसमें जॉइन करते हैं यूजर को अपने इंटरेस्ट का टॉपिक चुनना होता है। इसमें टेक, बुक्स, बिजनेस, हेल्थ जैसे कई विषय शामिल हैं। ये ऐप आपको इंटरेस्ट के आधार पर चैट रूम रेकमेंड करता है। चैट रूम के अंदर कई लोग कॉन्फ्रेंस कॉल पर होते हैं और जैसे ही बातचीत खत्म होती है कंवरसेशन रूम को क्लोज कर दिया जाता है। यानी कुल मिलाकर कहें तो चैट रूम काफी सिक्योर ऐप है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password