Climate Change: ये हीट डोम क्या है ? जिसकी वजह से कनाडा में करीब 500 लोगों की मौत हो गई!

Heat Wave

नई दिल्ली। कनाडा और अमेरिका समेत कई देश इस वक्त गर्मी से बेहाल हैं। अकेले कनाडा में हीट डोम की वजह से करीब 500 लोगों की मौत हो चुकी है। लोग हैरान हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि अचानक से ऐसे हालात बन गए। वहीं, वैज्ञानिकों ने इस स्थिति के लिए ‘हीट डोम’ को जिम्मेदार माना है। ऐसे में जानना जरूरी है कि आखिर ये हिट डोम है क्या ?

5 दिन में मौत के आंकड़ों में 195 फीसदी का इजाफा

दरअसल, हिट डोम जलवायु की वो स्थिति है जो असाधारण मानी जाती है और इसकी वजह से तापमान में तेजी से इजाफा होता है। बतादें कि इस वक्त कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में तापमान 49.5 डिग्री तक पहुंच गया है। इस कारण से पिछले 5 दिन में यहां मौत के आंकड़ों में 195 फीसदी का इजाफा हुआ है। अचानक से बढ़ इस तापमान के लिए हिट डोम जिम्मेदार है। अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय के तहत आने वाले नेशनल ओसिनिक एंड एटमॉसफेयरिक एडमिनिस्‍ट्रेशन (NOAA) के अनुसार जब पर्यावरण महासागर की गर्म हवा को ढक्‍कन की तरह घेर लेता है तो हीट डोम की स्थिति पैदा होती है।

कब बनती है हीट डोम की स्थिति

हीट डोम की एक असाधारण स्थिति है। यह उस समय होती है जब महासागरों के तापमान में बदलाव होता है। इस प्रक्रिया को कंवेक्शन या संवहन भी कहते हैं। इस स्थिति में गर्म हवा को महासागर की तलहटी और गर्म कर देती है। इस के बाद हवा ऊपर की ओर उठती है और महासागर की सतह तक आ जाती है। गर्म हवा जब पूर्व की तरफ बढ़ती है तो एक घेरा बना लेती है और फिर जमीन की तरफ बढ़ती है। इसकी वजह से ही हीट डोम की स्थिति पैदा होती है।

हीट डोम से नुकसान

इंसान तो इंसान हीट डोम से फसलों तक को नुकसान होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, हीट डोम कम से कम एक हफ्ते तक रहता है। ऐेसे में जो लोग अपने घरों में बिना एयर कंडीशन के रहते हैं। वहां पर तापमान बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इस वजह से लोगों की मौत भी हो जाती है। कनाडा और अमेरिका में जो मौतें हुई हैं वो इसी वजह से हुई है। हवा इतनी गर्म होती है कि इंसानों के अलावा फसलों को भी तबाह कर देती है। यहां तक कि पौधों को भी नुकसान होता है।

सूखे का खतरा मंडरा रहा है

हीट डोम की वजह से अब अमेरिका और कनाडा पर सूखे का खतरा मंडरा रहा है। हीट डोम की वजह से ज्यादातर लोग अपने घरों में ही रहते हैं और ऐसे में उर्जा की मांग बढ़ जाती है। खासतौर पर बिजली की। ऐसे में बिजली के दामों में भी भारी इजाफा हो सकता है। साथ ही हीट डोम की वजह से जंगलों में भायानक आग भी लग सकती है। बतादें कि हर साल अमेरिका में कई एकड़ जंगलों में आग लगती है और इसकी वजह से काफी नुकसान होता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password