India vs Aus Test series: पुरूषों के टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनी ‘क्लेयर पोलोसाक’, वनडे में भी कर चुकीं हैं यह कारनामा

Claire Polosak

 

                                                              Image source- @akashvanisports
नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे चार टेस्ट मैचों की सीरीज में से तीसरा मैच गुरूवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने बैटिंग करते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 166 रन बनाए हैं। इस मैच की सबसे खास बात ये है कि इसमें क्लेयर पोलोसाक (Claire Polosak) अंपायरिंग कर रही हैं। यानी पुरूषों के टेस्ट मैच में वो अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर हैं। उन्हें इस मैच में चौथे अंपायर की भूमिका में शामिल  किया गया है।

वनडे में भी कर चुकी हैं अंपायरिंग

32 वर्षीय क्लेयर पोलोसाक इससे पहले पुरूषों के एकदिवसीय मैच (ODI) में भी अंपायरिंग कर चुकी हैं। इन्हें यहां भी पहली महिला अंपायर बनने का उपलब्धि हासिल है। उन्होंने ये कारनामा 2019 में नामीबिया और ओमान के बीच चल रहे विश्व क्रिकेट लीग (World cricket league) में किया था। जहां उन्होंने दो मैचों में अंपायरिंग की थी।

2016 से कर रही हैं अंपायरिंग

क्लेयर ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम के बीच हुए वनडे मैच से अंपायरिंग की शुरूआत की थी। बतादें कि क्लेयर पोलोसाक पिछले साल हुए वमन्स टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैड बीच हुए मैच में भी अंपायरिंग कर चुकी हैं। साथ ही वुमन्स वनडे वर्ल्ड कप के 4 मैच में भी उन्होंने अंपायरिंग किया हुआ है। क्लेयर अंपायर के अलावा एक स्कूल में शिक्षिका हैं।

ऐसे किया जाता है अंपायरों का चयन

आईसीसी के नियमों के अनुसार चौथे अंपायर को घरेलू क्रिकेट बोर्ड से नियुक्त किया जाता है। इसके लिए आईसीसी अंपायरों के एक अंतरराष्ट्रीय पैनल को नियुक्त करता है जो घरेलू क्रिकेट बोर्ड से आए प्रतिभागियों मे से सबसे उपयुक्त प्रतिभागी को चुना जाता है।

चौथे अंपायर का क्या होता है काम

मुख्य रूप से चौथे अंपायर (Fourth umpire) का काम मैदान में नई गेंद लाना, अंपायरों के लिए ड्रिंक ले जाना, लंच और चाय के दौरान पिच की देखभाल और लाईटमीटर से रोशनी की जांच करने जैसी चीजें शामिल हैं। वहीं अगर किसी परिस्थिति में मैदान पर खड़ा अंपायर हट जाता है तो उसके जगह पर तीसरे अंपायर यानी कि टेलीविजन अंपायर आ जाता है और उसके जगह पर चौथा अंपायर काम करने लगता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password