इस नाम से भारत में वापस आ सकता है चीनी वीडियो ऐप TikTok, अभी आधिकारिक पुष्टि होना बाकी

tik tock

नई दिल्ली। चीनी वीडियो ऐप टिकटॉक (TikTok) एक बार फिर भारत में वापसी की तैयारी कर रहा है। हालांकि, इस बार ऐप का नाम बदला हुआ होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार टिकटॉक का नाम ‘TickTock’ हो सकता है।

सरकार ने पीछले साल बैन कर दिया था

बतादें कि टिकटॉक की पेरेंट कंपनी बाइडडांस (Bytedance) ने जुलाई 2021 की शुरूआत में कंट्रोलर जनरल ऑफ पेटेंट्स, डिजाइंस एंड ट्रेड मार्क्स के पास TickTock के लिए ट्रेडमार्क फाइल किया था। गौरतलब है कि टिकटॉक को पिछले साल भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर बैन (Chinese App Ban) कर दिया था।

सरकार ने IT Act और नियम 2008 के तहत बैन किया था

सरकार ने शुरुआत में शी-इन (Shein), शेयरइट (Shareit), ईएस फाइल एक्‍सप्‍लोर (ES File Explorer) समेत 59 ऐप को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और आईटी नियम 2008 (IT Act and Rules 2008) की धारा-69 के प्रावधानों के तहत बैन किया था। इसमें कहा गया था कि उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर ये ऐसी गतिविधियों में लिप्त हैं, जो भारत की संप्रभुता व अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के खिलाफ हैं।

PUBG ने इस नाम से की भारत में वापसी

इसके बाद सरकार ने काफी मोबाइल गेम पबजी मोबाइल (PUBG Mobile) को भी ब्लॉक कर दिया था। PUBG ने हाल ही में बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) के रूप में वापसी की है। TickTock ट्रेडमार्क एप्लिकेशन 6 जुलाई 2021 को दाखिल की गई है। इसमें इसकी सर्विस की जानकारी दी गई है।

हालांकि वापसी को लेकर अभी कुछ साफ नहीं हुआ है

हालांकि, Tiktok की वापसी भारत में होगी या नहीं इसकी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। लेकिन कंपनी भारत के नए आईटी नियमों को देखते हुए अपने ऑपरेशंस को फिर से शुरू करना चाहती है। अमेरिका में भी बाइडेन प्रशासन ने नए आईटी नियम लागू किए हैं। वहां भी कंपनी अपना कारोबार शुरू करना चाहती है। बतादें कि राष्ट्रपति बाइडन की सरकार से पहले अमेरिका में चीनी ऐप Tiktok और Wechat पर पुरी तरह से प्रतिबंध था। लेकिन अब अमेरिका में इन ऐप्स पर पूरी तरह से प्रतिबंध लागाने की बजाय उनकी सुरक्षा की समीक्षा की जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password