ड्रैगन ने चली नई चाल, अब पंजाबी गानों से भारतीय जवानों को कर रहा भटकाने की कोशिश

Image Source-taiwannews.com

नई दिल्ली: भारत और चीन तनाव (India-China tension) के बीच भारतीय सैनिकों का ध्यान भटकाने के लिए चीन ने अब नया पैतरा अपनाया है। अब चीनी सैनिक भारतीय जवानों का ध्यान भटकाने के लिए अब बॉर्डर पर लाउडस्पीकर लगाकर पंजाबी गाने बजा रहे हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई (ANI) के अनुसार चीन ने लाउडस्पीकर फिंगर-4 इलाके की उन फॉरवर्ड पोस्ट पर लगाए हैं जहां भारतीय सैनिक 24 घंटे निगरानी करते हैं।

1962 में भी चीन ने लिया था पंजाबी गाने का सहारा

चीनी सैनिक पंजाबी गाने (Punjabi Songs) बजाकर भारतीय सेना का मनोबल को तोड़ने का प्रयास कर रही हैं। ये कोई पहला मौका नहीं है जब चीन के सैनिक ऐसी हरकत की है। इससे पहले भी भारतीय जवानों का ध्यान भटकाने के लिए चीनी सैनिकों ने 1962 के युद्ध में पंजाबी गानों का सहारा लिया था। उस वक्त भी ड्रैगन ने भारतीय सेना का ध्यान भटकाने के लिए पंजाबी गाने बजाए थे।

घुसपैठ की लगातार कर रहा कोशिश

भारत-चीन के बीच आर्मी और डिप्लोमेटिक मीटिंग्स का दौर अप्रैल-मई से ही चल रहा है। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को हल करने के लिए कई प्रयास भी हो चुके हैं। इसके बावजूद चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा। दोनों देश के रक्षा मंत्रियों के साथ ही दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने भी रूस में मुलाकात की थी। इस दौरान 5-सूत्रीय एजेंडे पर सहमति भी बनी थी। इसके बावजूद चीन लगातार उकसावे की कार्रवाई करता आ रहा है। वह समझौते को नजरअंदाज करते हुए भारतीय सीमा में लगातार घुसपैठ की कोशिश कर रहा है।

एक-दूसरे को चेतावनी देने के लिए भारतीय और चीनी सैनिकों ने करीब बीस दिन के अंदर 3 बार हवाई फायरिंग कर चुका है। बीते 8 सितंबर को दोनों सेनाओं की तरफ से 100-200 राउंड फायर हुए थे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password