चीन ने बनाया हाईटेक सुविधाओं वाला शहर, जिसे छू भी नहीं पाएगी Corona जैसी बीमारियां

इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जुझ रही है। चीन से फैले इस वायरस ने अब दुनिया भर के कई देशों को अपनी चपेट में ले लिया है और सभी की उम्मीदें अब वैक्सीन पर टीकी हुई है। इसी बीच चीन अब अपने देश में फ्यूटर में आने वाली महामारियों से बचाने के लिए एक ऐसा शहर बसाने की तैयारी कर रहा है जहां कोरोना जैसी बीमारियों की एंट्री भी नहीं हो पाएगी और उसे रोका जा सकेगा।

जी हां, खबरों के मुताबिक चीन अब आधुनिक तकनीकी से लैस एक ऐसा शहर बसा रहा है जहां लोग कोरोना वायरस और उस जैसी महामारियों से बच सकेंगे। बताया जा रहा है कि इस शहर को पेइचिंद के पास बसाया जा रहा है, जिसका नाम Xiong’an New Area रखा गया है। यह शहर बहुत ही हाईटेक होगा, जहां हर सुविधा दी जाएगी।

2,000 वर्ग किलोमीटर के एरिया में बसाया जाएगा शहर

बताया जा रहा है कि यह शहर 2,000 वर्ग किलोमीटर के एरिया में बसाया जाएगा। इस शहर को बनाने की अनुमति चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को 2017 में अपनी स्वीकृति दी थी। जिसे विशाल टेक फर्म टेंसेंट बना रही है। बता दें कि यह शहर चीन की राजधानी पेइचिंग से दक्षिण पश्चिम में 130 किलोमीटर की दूरी पर बसाया जा रहा है। इतना ही नहीं इस शहर को लेकर दावा किया जा रहा है कि शहर में रहने वाले लोगों को हाईटेक सुविधाएं दी जाएंगी। जिससे की तकनीकी का प्रयोग कर लोग कोरोना जैसी महामारियों से डटकर सामना कर सकें। या फिर अगर लॉकडाउन की स्थिति निर्मित हो तो आराम से जिंदगी बिता सकें।

छतों पर कर सकेंगे खेती

चीन के इस हाईटेक शहर के चीफ ऑर्किटेक्ट के अनुसार, इस जगह लकड़ी के अपार्टमेंट ब्लॉक बनाए जाएंगे। जहां रहने वाले लोग अपने घरों की छतों पर खेती कर सकेंगे और इसके अलावा यहां नवीकरणीय ऊर्जा की व्यवस्था भी की जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password