China Corona Update: देश में वायरस ने फिर मचाया आतंक, शंघाई में संक्रमण से अब तक 25 की मौत

बीजिंग। चीन के शंघाई शहर में कोविड-19 से आठ और लोगों की मौत के बाद पूर्वी महानगर में संक्रमण से मौत के मामले बढ़कर 25 हो गए। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, चीन में नए ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप के 19,300 से अधिक नए मामले सामने आए।

आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर 2019 में कोविड-19 का पहला मामला सामने आने के बाद से देश में संक्रमण से कुल 4,663 लोगों की मौत हुई है। चीन में बुधवार को कोविड-19 के 19,382 नए मामले सामने आए, जिनमें से अधिकतर मामले शंघाई में सामने आए। इनमें से 2,830 लोगों में संक्रमण का कोई लक्षण नहीं था, लेकिन उन्हें भी अन्य मरीजों के साथ निर्धारित अस्पतालों में ही इलाज कराना होगा। आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, शंघाई के अलावा, 17 अन्य प्रांतीय क्षेत्रों में कोविड-19 के नए मामले सामने आए, जिनमें से उत्तर-पूर्वी प्रांत जिलिन में 95 और बीजिंग में एक मामला सामने आया। देश में बुधवार तक 31,421 लोगों का अस्पतालों में कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा था।

इस बीच, अधिकारियों ने पिछले कुछ दिनों में शंघाई में कोविड-19 के कारण बढ़ते मौत के मामलों के लिए बुजुर्ग आबादी में कम टीकाकरण दर को जिम्मेदार ठहराया है। महामारी वैज्ञानिकों का कहना है कि देश के लिए यह एक गंभीर चेतावनी है, बुजुर्गों में टीकाकरण दर कम होने के कारण चीन में कोविड-19 संबंधी पाबंदियों में ढील देने में परेशानी आ रही है। शंघाई सरकार के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया था कि शहर के 36 लाख बुजुर्गों (जिनकी आयु 60 और उससे अधिक है) में से केवल 62 प्रतिशत लोगों का पूर्ण टीकाकरण हुआ है। 80 वर्ष से अधिक आयु के केवल 15 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हुआ है। ‘बूस्टर’ खुराक महज 38 प्रतिशत लोगों ने ली है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password