UU Lalit Farewell: 74 दिन बाद खत्म हुआ चीफ जस्टिस यूयू ललित का कार्यकाल, विदाई समारोह के दौरान दिखे भावुक

UU Lalit Farewell: 74 दिन बाद खत्म हुआ चीफ जस्टिस यूयू ललित का कार्यकाल, विदाई समारोह के दौरान दिखे भावुक

UU Lalit Farewell: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के चीफ जस्टिस यूयू ललित का कार्यकाल अब समाप्त हो चुका है। बीते सोमवार मुख्य न्यायाधीश के तौर पर उनका आखिरी दिन था। आज 8 नवंबर को वो रिटायर हो रहे हैं। हालांकि आज अवकाश होंने के कारण बीते 7 नवंबर को विदाई समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्य न्यायाधीश ने अपने कार्यकाल के दौरान निपटाए गए मामलों को लेकर कहा कि अब तक 10,000 से अधिक मामलों को निपटाया है।

बता दें कि मुख्य न्यायाधीश के तौर पर अपने आखिरी दिन जस्टिस यू.यू. ललित भावुक दिखाई दिए। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा, “इस अदालत में मेरी यात्रा कोर्ट 1 में शुरू हुई। मैं यहां एक मामले का उल्लेख करने आया था जिसे मैं सीजेआई वाईवी चंद्रचूड़ के समक्ष पेश कर रहा था। मेरी यात्रा अब यहां समाप्त होती है। जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। मैंने अपने कार्यकाल की शुरुआत से लेकर अब तक 10,000 से अधिक मामलों को निपटाया है और इसके अलावा हमने 13,000 मामलों को निपटाया है जिनमें काफी समय से कुछ न कुछ खामियां थीं।”

चीफ जस्टिस यू.यू. ललित ने आगे कहा, “मैंने लगभग 37 वर्षों तक सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस की है लेकिन मैंने कभी भी दो संविधान पीठों को एक साथ बैठे नहीं देखा लेकिन, चीफ जस्टिस बनने के बाद विशेष दिन पर तीन संविधान पीठ बैठीं। यह वह दिन भी था जब हमने लाइव-स्ट्रीमिंग शुरू की। इसलिए मैं बड़ी उपलब्धि और संतुष्टि की भावना के साथ यहां से जा रहा हूं।” साथ ही सीजेआई ललित ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सभी न्यायाधीशों को संविधान पीठ में रहने का अवसर मिले और न्यायपालिका की विश्वसनीयता बनी रहे।

बता दें कि 27 अगस्त, 2022 को ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित संक्षिप्त समारोह में न्यायमूर्ति ललित को शपथ दिलाई थी। उनका कार्यकाल महज 74 दिनों का ही थी। जिसके मुताबिक वो 8 नवंबर को रिटायर हो रहे है। चूंकि 8नवंबर को गुरूनानक देव जी की जयंती को मौके पर अवकाश था। इसलिए एक दिन पहले 7 नवंबर को चीफ जस्टिस यूयू ललित के लिए विदाई समारोह रखा गया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password