छत्तीसगढ़ का 21वां बजट आज, सरकार पेश करेगी देश का पहला चाइल्ड बजट

Image source: CMO Chhattisgarh

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभा में आज दोपहर 12.30 बजे राज्य का 21वां बजट पेश करेंगे। हालांकि अपनी सरकार में सीएम भूपेश तीसरा बजट पेश करेंगे। इस बार के बजट पर हर वर्ग की नजर है क्योंकि कोविड-19 के बीच इस बजट से काफी लोगों की नजर टीकी हुई है। खासकर युवाओं और कर्मचारियों की, वहीं किसानों को मिल रही सौगातों में और बढ़ोतरी की भी उम्मीद जताई जा रही है। इस बार के बजट की खास बात ये हैं कि यह देश में पहली बार होगा जब कोई सरकार बच्चों के लिए (चाइल्ड बजट) अलग से लेकर आ रही है।

चाइल्ड बजट (Child Budget)

– बच्चों को कुपोषण मुक्त करने के लक्ष्य के साथ सीएम बघेल इस बार अलग से चाइल्ड बजट पेश करेंगे।
– बच्चों के विकास पर काम करने वाले 5 अलग-अलग विभागों की योजनाओं को शामिल कर यह बजट तैयार किया गया है।
– चाइल्ड बजट पर लगभग 12 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे, जिसमें पहली किश्त के रूप में बजट में करीब 5000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जा सकता है।

प्रदेश का बजट इस बार भी 1 लाख करोड़ के पार नहीं होगा और 97-98 हजार करोड़ रुपए के आसपास रहेगा। बजट में प्रदेश की हर पंचायत में नई राशन दुकान और शहरों से गांवों तक लगभग 100 नए सरकारी अंग्रेजी स्कूल खोलने का ऐलान किया जाएगा। इसके अलावा कोरोना की वजह से नई सड़कें बिछाने का काम प्रभावित होता नहीं दिख रहा है, क्योंकि बजट में ग्रामीण सड़कों के लिए 5250 करोड़ रुपए के प्रावधान की संभावना है।

ग्रामीण सड़क संपर्क के लिए प्रस्तावित नई सड़कें ऐसी होंगी, जो वहां के स्कूल, अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र, थाने और पंचायतों तक के लिए बनाई जाएंगी। स्कूली शिक्षा में गुणवत्ता सुधारने के लिए सरकार अभियान चला रही है। स्वामी आत्मानंद इंग्लिश शिक्षा योजना के तहत सौ नए सरकारी अंग्रेजी स्कूल खोले जा रहे हैं। वहीं करीब 6 नए कालेज भी लिए जा रहे हैं।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password