Cheque Payment New Rule : चेक पेमेंट करने वाले पढ़ लें ये खबर, आ गया नया नियम, RBI का निर्देश

नई दिल्ली। लोग पैसों के लेनदेन में Cheque Payment New Rule: भरोसा के तौर पर ​कैश की अपेक्षा आनलाइन और चेक पेमेंट को ज्यादा अच्छा मानते हैं। खासतौर पर कोविड काल से केश का उपयोग कम हो गया है। लेकिन आपको बता दें अगर आप भी चेक से पेमेंट करते हैं तो आरबीआई के निर्देश के अनुसार अब कई बैंकों ने अपने नियमों में बदलवा किया है। जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।

दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से जारी निर्देश पर बैंक चेक से पेमेंट के लिए पॉजिटिव पेमेंट सिस्टम को लागू कर रहा है। ये सिस्टम चेक क्लीयरेंस की गति को बढ़ाने के साथ—साथ इससे होने वाले फ्रोड को भी कम करेगा। ये सभी के लिए बड़े काम की है।

RBI न्यू रूल्स
आपको बता दें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) की तरफ से जारी किए इन निर्देशों के आधार पर नए सिस्टम को पंजाब नेशनल बैंक ने सबसे पहले अपनाया है। इसे लेकर पीएनबी ने सोमवार को अपने आधिकारिक अकाउंट व ट्विटर अकाउंट पर जानकारी भी दी थी। 4 अप्रैल से जो नया नियम लागू हुआ है उसके अनुसार यदि आप 10 लाख या इससे अधिक का चेक पेमेंट करते हैं तो आपको Positive Pay System का वेरिफिकेशन करना जरूरी होगा।

इन बैंकों ने अपनाया ये नियम —

पंजाब नेशनल बैंक के
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB)
बैंक ऑफ इंडिया (BOI)
एक्सिस बैंक (Axis Bank)
एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

SBI ने साल 2020 में लागू किया था नियम
RBI की तरफ से जारी इस सिक्योरिटी सिस्टम को देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने 1 जनवरी 2020 से लागू कर दिया है. इस सिस्टम के तहत चेक की डीटेल, Mobile App, Internet Banking या फिर एटीएम के जरिए दी जा सकती है.

पीएनबी ने सोशल मीडिया Koo पर दी थी जानकारी
PNB ने अपने ऑफिशियल बेवसाइट के मुताबिक, “4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम प्रणाली अनिवार्य होगी। यदि ग्राहक बैंक ब्रांच या डिजिटल चैनल के जरिए ₹10 लाख और उससे ऊपर चेक जारी करते हैं तो PPS कंफर्मेशन अनिवार्य होगा। ग्राहकों को अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक अल्फा, चेक डेट, चेक अमाउंट और लाभार्थी का नाम देना पड़ेगा।” अधिक जानकारी के लिए पीएनबी के ग्राहक इस नंबर 1800-103-2222 या 1800-180-2222 पर कॉल कर सकते हैं। या फिर बैंक की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

जानें क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम
पॉजिटिव पे सिस्टम एक प्रकार से फ्रॉड को पकड़ने वाला टूल है। इस सिस्टम के तहत कोई भी जब चेक जारी करेगा तो उसे अपने बैंक को पूरी डिटेल देनी होगी। इसमें चेक जारी करने वाले को SMS, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम या मोबाइल बैंकिंग के जरिए इलेक्ट्रॉनिकली चेक की डेट, बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, कुल अमाउंट और अन्य जरूरी जानकारी बैंक को देनी होगी। इस सिस्टम से चेक से पेमेंट जहां सुरक्षित होगा, वहीं क्लियरेंस में भी कम समय लगेगा। इसमें जारी किए गए फिजिकल चेक को एक जगह से दूसरी जगह घूमना नहीं पड़ता है। यह काफी आसान और सुरक्षित प्रोसेस है।

यह भी पढ़ें : PNB Rule Change from 4 April : PNB के ग्राहक ध्यान दें! आज से बदल गया ये बेहद जरूरी नियम, बैंक ने दी जानकारी

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password