Cheque Payment Rules : चेक से पेमेंट करने वाले हो जाएं सावधान! इस बैंक के बदल रहे हैं नियम

Cheque Payment Rules: चेक से पेमेंट करने वाले हो जाएं सावधान! इस बैंक के बदल रहे हैं नियम

नई दिल्ली। अगर आप भी चेक के जरिए पेमेंट करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। दरअसल बैंक ऑफ बड़ौदा एक फरवरी से अपने नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इस बदलाव का असर उन लोगों पर पड़ सकता है जो चेक के जरिए पेमेंट करते हैं। वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा अपने इन नियमों को अगले माह से लागू भी कर देगा तो आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में।

चेक से जुड़े नियमों में होगा बदलाव
1 फरवरी से बैंक ऑफ बड़ौदा चेक क्लीयरेंस (Positive Pay Confirmation) से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रहा है। एक फरवरी से ग्राहकों को चेक से पेमेंट करने पर कंफर्मेशन देना अनिवार्य होगा। हालांकि यह नियम 10 लाख या उससे अधिक चेक पेमेंट पर लागू होगा।।बता दें कि पिछले कई दिनों से चेक पेमेंट के जरिए फ्रॉड बढ़ रहे हैं। जिसे देखते हुए आरबीआई (RBI) ने 1 जनवरी 2021 से पॉजिटिव पेमेंट सिस्टम को लागू कर दिया था। वहीं अब बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी ग्राहकों से पॉजिटिव पेमेंट का इस्तेमाल करने को कहा है।

ये भी पढ़ें:Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए काम की खबर, टिकट बुकिंग पर यहां मिल रही है छूट!

बैंक ने दी खास सुविधा
चेक पेमेंट के जरिए हो रही धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंक ने सीटीएस क्लीयरिंग के लिए पॉजिटिव पेमेंट की सुविधा का लाभ लेने को कहा है। साथ ही बैंक ने पॉजिटिव पे कंफर्मेशन के लिए एक वर्चुअल मोबाइल नंबर 8422009988 की सुविधा भी शुरू की है. वहीं एक फरवरी से अगर आप चेक पेमेंट के जरिए 10 लाख से ज्यादा का लेन-देन करते हैं तो आपको अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक डेट, चेक अकाउंट, ट्रांजेक्शन कोड, के साथ पेमेंट करने वाले का नाम, 8422009988 पर भेज कर कंफर्मेशन करना होगा। इसके अलावा अगर ग्राहक चाहे तो टोल फ्री नंबर 1800 258 4455 पर भी कॉल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:IRCTC Tour Package: शानदार ऑफर, अब कम बजट में घूमे जम्मूर-कश्मीर, रहना-खाना मुफ्त!

पॉजिटिव पेमेंट सिस्टम क्या है
पॉजिटिव पेमेंट सिस्टअम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा तैयार किया गया एक ऐसा सिस्टम है जिसमें चेक के जरिए ज्यादा रकम की लेनदेन करने वाले ग्राहकों को अपने चेक के बारे में कुछ जरूरी जानकारी बैंक को देना होगा। वहीं डिटेल देने के बाद ग्राहक जिससे भी लेनदेन कर रहे हैं बैंक इन दोनों डिलर्स को आमने-सामने मिलाएगा। अगर ऐसे में कोई गड़बड़ी निकलती है तो पेमेंट रोक दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:PM Kisan: बदल गए हैं नियम! अब इस डॉक्यूमेंट के बिना खाते में नहीं आएंगे पैसे

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password