Chattisgarh Elephant Attacks: हाथियों के आतंक के साए में छत्तीसगढ़ का ये इलाका

Chattisgarh Elephant Attacks: हाथियों के आतंक के साए में छत्तीसगढ़ का ये इलाका

JASHPUR : छत्तीसगढ़ राज्य के जशपुर जिले में लगातार हाथियों के आतंक से ग्रामीण दहशत के साए में जिंदगी बिताने को मजबूर हैं। इन दिनों तपकरा इलाके में हाथियों ने दर्जनों मकानों को अपना निशाना बनाते हुए उन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया है वहीं सैकड़ों एकड़ की फसलों को भी नुकसान पंहुचाया है। पिछले एक हफ्ते से लगभग 35 हाथियों का दल तपकरा इलाके में उत्पात मचाए हुए है।

घर और फसलों को बनाया निशाना

जशपुर के तपकरा वन परिक्षेत्र अंतर्गत कंदईबहार,साजबहार समेत उपरकछार इलाके में पिछले एक हफ्ते से लगभग 35 हाथियों का दल विचरण कर रहा है।बीते दो दिनों में लगभग 1 दर्जन घरों में हाथी ने तोड़फोड़ किया है। वहीं कई किसानों के खेतों में लगे धान की फसल को बरबाद कर दिया है। ग्रामीण एक ओर रतजगा करने को मजबूर हैं वहां अपनी जान बचाने के लिए भागते नजर आ रहे हैं।

वन सुरक्षाकर्मी भी बेबस

बात करें हाथियों से ग्रामीणों की सुरक्षा की तो हाथियों के आतंक के सामने वन अमला बेबस नजर आ रहा है।वन परिक्षेत्र में वनकर्मियों के असहयोग से भी ग्रामीण खासे परेशान हैं।वन विभाग द्वारा ग्रामीणों को हाथी से सुरक्षा के लिए पर्याप्त व्यवस्था न मिलने से ग्रामीण खासे आक्रोशित हैं। इधर वन अमला हाथी गश्ती दल के माध्यम से ग्रामीणों को लगातार जागरुक करने की बात कर रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password