Changes in 10th 12th Mp board Exam: फेल हुए तो, 3 माह बाद दे सकेंगे Exam

Changes in 10th 12th Mp board Exam: 10वीं व 12वीं परीक्षा में फेल हुए तो तीन महीने बाद फिर दे सकेंगे Exam

भोपाल: माध्यमिक शिक्षा मंडल ( माशिमं ) ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी राहत देते हुए बदलाव किया है। माशिमं ने छोत्रों को सहूलियत देते हुए फैसला लिया है कि सत्र 2020-21 से बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र अगर अब परीक्षा में फेल हो जाते हैं तो वे 3 महीने बाद दोबारा परीक्षा दे सकते हैं। इसके अलावा यह भी फैसला लिया गया है कि अब से परीक्षा फेल हुए छात्रों की मार्कशीट पर ना तो स्टार का साइन बनाया जाएगा और ना ही मार्कशीट पर सप्लीमेंट्री लिखा जाएगा।

मंडल मुख्य परीक्षा के तीन माह बाद फिर से एक परीक्षा लेगा। अगर किसी विद्यार्थी के कम अंक आए हैं तो वह सभी विषयों की परीक्षा दे सकता है। हालांकि विद्यार्थियों को दुबारा एक्जाम देने के लिए परीक्षा शुल्क देना होगा। इसके बाद जिस परीक्षा में विद्यार्थी के अंक ज्यादा आएंगे उस परीक्षा की मार्कशीट को मान्य किया जाएगा।

सिर्फ फेल विषय की ही दे सकते हैं परीक्षा

विद्यार्थियों को बड़ी राहत देते हुए माशिमं ने फैसला लिया है कि अगर छात्र एक या दो विषय में फेल है तो वह तीन महीने बाद दोबारा परीक्षा दे सकता है लेकिन उसे उसी विषय की परीक्षा देनी होगी। अगर वह सभी विषयों की परीक्षा देना चाहता है तो दे सकता है। इसके बाद जिसमें उसे ज्यादा अंक प्राप्त हुए होंगे उस मार्कशीट को मान्य किया जाएगा।

11वीं के बाद 12वीं में बदल सकते हैं विषय

इसके अलावा अगर बारहवीं में कोई विद्यार्थी 11वीं से हटकर दूसरा विषय बदलकर पढ़ाई कर परीक्षा देना चाहे तो दे सकता है।कोई आर्ट्स का विद्यार्थी विज्ञान लेकर 12वीं में पढ़ना चाहे या परीक्षा देना चाहे तो दे सकता है। अब विद्यार्थियों पर किसी भी विषय को लेकर कोई पाबंदी नहीं होगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password