Changes from January 2022: 1 जनवरी से बदल रहे हैं रोजमर्रा से जुड़े ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्ली। दिसंबर के महीने को खत्म होने में कुछ ही दिन बाकी है। वहीं एक जनवरी से नए महीने की शुरूआत के साथ नया साल भी शुरू हो रहा है। ऐसे में आपको अपने रोजमर्रा से जुड़े नियमों में कई बड़े बदलाव Changes from January 2022देखने को मिल सकते हैं। 1 जनवरी से आपको बैंक से जुड़ी सेवाओं से लेकर रसोई गैस में भी बदलाव देखने को मिलेंगे। 1 जनवरी से भारत के कई बैंक अपने नियमों में बदलाव करने वाले हैं। तो आइए जानते हैं एक दिसंबर से किन-किन नियमों में बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

1.एटीएम से कैश निकालना होगा महंगा
नए साल यानी जनवरी से आपको एटीएम का इस्तेमाल करना महंगा पड़ने वाला है। दरअसल आरबीआई ने सभी बैंकों को एक जनवरी 2022 से एटीएम ट्रांजेक्शन पर लगने वाले चार्ज को बढ़ने की आनुमति दे दी है। जिसके बाद एटीएम से फ्री ट्रांजेक्शन की लिमिट खत्म होने के बाद अब आपको पहले से अधिक चार्ज देना होगा। बता दें कि पहले हर ट्रांजेक्शन पर 20 रुपये वसूले जाते थे। जिसे जनवरी 2022 से बढ़ाकर 21 रुपए कर दिया गया है। यानी अब ग्राहकों को फ्री ट्रांजेक्शन की लिमिट खत्म होने के बाद हर ट्रांजेक्शन के लिए 21 रुपए चुकाने होंगे। वहीं यह नियम फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल दोनों ही ट्रांजेक्शन पर लागू किए जाएंगे।

2.देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज
एक जनवरी से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के नियम में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है। यदि आप भी इंडिया पोस्ट का एटीएम इस्तेमाल करते हैं तो अब आपको 1 जनवरी से पैसे निकालने या जमा करने की फ्री लिमिट पार होने पर एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। इसके साथ ही अगर आप 10 हजार से ज्यादा की रकम जमा करते हैं तो भी आपको एक्स्ट्रा शुल्क देना पड़ेगा। अब आपको 1 जनवरी से फ्री लिमिट के बाद हर बार पैसे निकालने पर 25 रुपए तक का चार्ज देना होगा।
3.गूगल के बदलेंगे नियम
नए महीने से गूगल भी अपने नियमों में बड़े बदलाव करने जा रहा है। जिसका अपकी जेब पर भारी असर हो सकता है। दरअसल गूगल अपनी सभी सर्विस पर एक्स्ट्रा भुगतान वसूल सकता है। इन सर्विस में गूगल एड Google Ads,यू ट्यूब YouTube और प्ले स्टोर PlayStore शामिल है।

4. एलपीजी सिलेंडर में होंगे बदलाव
1 जनवरी से रोजमर्रा से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। जिसमें एलपीजी गैस सिलेंडर में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर नए दाम जारी किए जाते हैं। वहीं दिसंबर में भी एलपीजी की कीमतों में बदलाव देखने को मिला है। वहीं एक जनवरी को फिर से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव की संभवना है।

5.महंगा होगा ऑनलाइन खाना
1 जनवरी से ऑनलाइन खाना महंगा हो सकता है। सरकार ने 5 प्रतिशत GST बढ़ाने का फैसला किया है। यानी एक जनवरी से आपको ऑनलाइन खाना मंगवाने पर 5 प्रतिशत GST एक्स्ट्रा देना होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password