Chanakya Niti For Relationship : इन गलतियों के कारण पति-पत्नी का रिश्ता हो सकता है बर्बाद, कौन सी हैं ये बातें

नई दिल्ली। अक्सर ऐसा होता है कि Chanakya Niti: परिवार में छोटी—छोटी बातों पर बहस छिड़ जाती है। ये बातें कभी—कभी कलह को और अधिक बढ़ा देती हैं। आज हम आपको बताते हैं कि आचार्य चाणक्य द्वारा लिखे गए नीति शास्त्र Chanakya Niti For Relationship में पति-पत्नी के रिश्ते को लेकर भी कई बातें बताई हैं। जिन्हें ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसा न करने पर पति-पत्नी का रिश्ता बर्बाद हो सकता है।

बेहद जरूरी है इन बातों का ध्यान रखना —
आपको बता दें नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्‍य ने पति-पत्नी के रिश्‍ते को लेकर कुछ ऐसी बातों का उल्लेख किया है। जिनका पालन करने से रिश्तों में मजबूती आती है। ये बातें पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी हैं। आइए जानें कौन सी हैं ये बातें।

  • गोपनीयता –
    पति—पत्नी के रिश्तों में निजता और गोपनीयत सबसे बड़ा कारक है। ऐसे में जरूरी है कि आप भी अपने बीच की बातें किसी तीसरे व्यक्ति तक न पहुंचने दें। इतना ही नहीं अपने रिश्तों को निभाने के लिए चरित्रवान होना बेहद जरूरी है। चरित्र में कमी रिश्तों को तोड़ सकती है।

 

  • झूठ —
    आप जानते हैं पति—पत्नी का रिश्ता भरोसे और सच्चाई पर टिका होता है। यानि इन रिश्तों में झूठ के लिए कोई जगह नहीं है। आचार्य चाणक्‍य के अनुसार झूठ किसी भी रिश्ते को कमजोर बनाता है। ऐसे में अगर पति-पत्नी भी एक दूसरे से झूठ बोलते हैं तो ये रिश्ते के लिए खतरे की घंटी हो सकता है। इस स्थिति में पति-पत्नी के बीच ईमानदारी और सच्चाई होना बहुत जरूरी है।

 

  • गुस्सा –
    कहते हैं न कि गुस्सा व्यक्ति को बर्बाद कर देता है। ऐसे में अगर यदि पति—पत्नी के बीच गुस्सा बना रहता है तो जिंदगी बर्बाद हो जाती है। गुस्सा करने से सम्मान कम होता है। गुस्सा या क्रोध में कोई काम करने पर व्यक्ति भूल जाता है कि वह क्या कह और कर रहा है। गुस्से में बोली गई बातें तीर की तरह चुभती हैं। इसलिए पति-पत्नी को विशेष रूप से एक दूसरे पर गुस्सा करने से बचना चाहिए।

 

  • अपमान –
    दांपत्य जीवन में पति-पत्नी का रिश्ता आदर भाव का होना चाहिए। अगर कोई किसी का अपमान करता है तो ये आपके रिश्ते के लिए प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इसलिए कोशिश करें कि पति-पत्नी को एक दूसरे का अपमान करने से बचना चाहिए।

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password