Chaitra Navratri 2022 : उतरती पंचकों से होगी नववर्ष की शुरुआत, शनि होंगे राजा, मंत्री बनकर गुरु देंगे ज्ञान

नई दिल्ली। फाल्गुन का Chaitra Navratri 2022 एक सप्ताह बीत चुका है। इस माह के खास त्योहार महाशिवरात्रि और होली के बाद अप्रैल में आने वाला है भक्ति की शक्ति का पर्व यानि चैत्र नवरात्रि। 2 अप्रैल से इस साल की चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही है। इसी के साथ हिन्दु नववर्ष भी प्रारंभ हो जाएगा। इस बार की नवरात्रि बेहद खास होने वाली है क्योंकि इस बार इनकी शुरुआत पंचकों की समाप्ति के साथ होगी।

इस दिन से शुरू होंगी नवरात्रि —
पंडित रामगोविंद शास्त्री के अनुसार इस वर्ष की चैत्र नवरात्रि की शुरुआत बेहद खास होने वाली है। आपको बता दें 2 अप्रैल से नवरात्रि से शुरू होंगी। इस दिन सुबह 10:50 पर पंचक समाप्त होगी। जबकि प्रतिपदा यानि परमा की शुरुआत सुबह सूर्योदय के साथ हो जाएगी। रेवती नक्षत्र में हिन्दु नववर्ष की शुरुआत हो रही है।

इस साल के राजा होंगे शनि —
आपको बता दें चैत्र नवरात्रि से हिन्दु नववर्ष की शुरुआत होने जा रही है। पंडित रामगोविंद शास्त्री के अनुसार इस साल के राजा शनि होंगे। जो इस साल बारिश के योग बनाएंगे। साथ ही उत्पाद भी मचाएंगे। जब शनि वर्ष के राजा होते हैं तो इस तरह की स्थिति बनती हैं। जबकि मंत्री गुरु होने से वे उनकी अच्छी सलाह काम आएंगी। इस दौरान धार्मिक कार्य बढेंगे।

पुष्य नक्षत्र में मनेंगी नवमीं —
इस साल की खास बातों में सबसे अधिक महत्वूपूर्ण बात ये होने वाली है कि इस साल राम नवमीं पुष्य नक्षत्र में आएगी। कहते हैं भगवान श्रीराम के लिए ये बेहद खास रहने वाली है। ऐसी मान्यता है कि भगवान श्रीराम अधिकतर पुष्य नक्षत्र में ही बाहर निकलते थे। कहते है इसका महत्व श्रीराम की नगरी ओरछा ​के लिए बेहद खास होने वाला है।

नवरात्रि की खास बातें —

  • शनिवार से हो रही है नवरात्रि की शुरुआत
  • रेवती नक्षत्र में आएगी परवा?
  • नए साल के राजा होंगे शनि
  • मंत्री बनेगे गुरु
  • पूरे नौ दिन की होंगी चैत्र नवरात्रि
  • 2 अप्रैल से 10 अप्रैल तक चलेगी नवरात्रि
  • पंचकों की समाप्ति होगी परमा की शुरुआत

यह भी पढ़ें : Navratri 2021: श्रृंगार के भी हैं वैज्ञानिक आधार, इसलिए होता है मां का 16 श्रृंगार

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password