छत्तीसगढ़ में गर्मी के बढ़े तेवर : बढ़ा तापमान लोग हुए परेशान

छत्तीसगढ़ में गर्मी के बढ़े तेवर : बढ़ा तापमान लोग हुए परेशान

chattishgadh heating

छत्तीसगढ़ में गर्मी का कहर  शुरू हो गया हैं।  आम आदमी को इस भयावह गर्मी नें पूरी तरह से परेशान कर रखा है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में लू, गर्म हवा थोड़ा और परेशान कर सकती है। मगर हवा की दिशा में आ रही तब्दीली की वजह से 7 अप्रैल के आते-आते तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट महसूस की जा सकेगी।

मौसम विभाग के एक्सपर्ट एचपी चंद्रा ने कहा है कि प्रदेश में हवा की दिशा में परिवर्तन होने जा रहा है, इसकी वजह से प्रदेश में अधिकतम तापमान कुछ खास नहीं बदलेगा। आने वाले चार-पांच दिनों में 2 से 3 डिग्री के तापमान में गिरावट होने की आशंका जताई जा रही है।

लू से बचने के डॉक्टरी उपाय
लू लगने से बचने के लिए तेज़ धूप में निकलने से बचें. किसी कारणवश निकलना पड़े तो अपने शरीर को पूरी तरह से ढंक कर ही बाहर निकलें और अपनी आंखों को भी धूप से बचाएं. गर्मी में हल्के रंग और कॉटन, लिनन के कपड़े ही पहनें. ठंडी जगह से निकलकर अचानक धूप में ना जाएं. ख़ासकर एसी में बैठे रहने के बाद तुरंत धूप में ना जाएं. अपने खानपान में परिवर्तन लाएं. बहुत अधिक नमक, तीखे और खट्टे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें. अधिक से अधिक पानी पिएं और पानी से भरपूर फलों का सेवन करें, जिससे शरीर में पानी की कमी पूरी हो सके. बासी खाना खाने से बचें और हल्का भोजन करें.

चेतावनी
एक सर्वे के मुताबिक़, तेज़ लू लगने के बाद इसका पूरा इलाज कराने के बावजूद क़रीब 63 प्रतिशत मरीज़ों की मौत हो जाती है. लू लगने पर कई घरेलू उपचार हैं, लेकिन हमें किसी तरह का जोख़िम ना लेते हुए लू लगे व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. किसी तरह के घरेलू उपचार के समय भी किसी अनुभवी व्यक्ति या डॉक्टर की सलाह ज़रूर लेनी चाहिए.

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password